Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंद होने वाली है JNU में BA, BSc, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस में दाखिले के लिए अप्लीकेशन विंडो, CUET UG से एडमिशन

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ही तरह JNU के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश (JNU Admission 2024) राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET UG) 2024 के आधार पर दिया लिया जाएगा। स्नातक (BA/BSc) डिप्लोमा (DOP) और सर्टिफिकेट (COP) कोर्सेस में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 12 अगस्त की रात 11.50 बजे समाप्त होने जा रही है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 12 Aug 2024 02:05 PM (IST)
Hero Image
JNU Admission 2024: ऑनलाइन फॉर्म को विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल, jnuee.jnu.ac.in पर भरें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय JNU से स्नातक की पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में वर्ष 2024-25 के दौरान स्नातक (BA/BSc), डिप्लोमा ऑफ प्रोफिशिएंसी (DOP) और सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी (COP) कोर्सेस में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त से चल रही है। यह प्रकिया आज यानी सोमवार, 12 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों (रात 11.50 बजे) का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अपना दाखिला (JNU Admission 2024) फॉर्म भर लें।

JNU Admission 2024: CUET UG से होगा एडमिशन

अन्य सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ही तरह JNU के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET UG) 2024 के आधार पर दिया लिया जाएगा। एजेंसी द्वारा नतीजों की घोषणा ही में किए जाने के बाद ही JNU दाखिले की प्रक्रिया इस साल देरी से शुरू हुई। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को NTA द्वारा CUET UG 2024 स्कोर जारी किए गए हैं, वे अपना एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं।

JNU Admission 2024: jnuee.jnu.ac.in पर भरें एडमिशन फॉर्म

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें JNU दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म को विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल, jnuee.jnu.ac.in पर जाकर भरना होगा। इस पोर्टल पर विश्वविद्यालय द्वारा BA, BSc, DOP और COP कोर्सेस के लिए फॉर्म भरने के अलग-अलग लिंक एक्टिव किए गए हैं। स्टूडेंट्स को सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपने CUET UG 2024 के अप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना एडमिशन फॉर्म भर सकेंगे।

JNU एडमिशन 2024 ऑनलाइन फॉर्म लिंक

JNU एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भरते समय उम्मीदवारों को अपने फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। ऐसे में स्टूडेंट्स को चाहिए कि आवेदन से पूर्व इन्हें पहले से ही सेव कर लें।

यह भी पढ़ें - JNU PhD Admission 2024: जवाहरलाल नेहरु पीएचडी दाखिला UGC NET की बजाय JNUEE से होने की संभावना, पढ़ें अपडेट