Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCVT MIS ITI Result 2022: एनसीवीटी ने आइटीआइ के नतीजे घोषित किए, इस डायरेक्ट लिंक से देखें परिणाम

NCVT MIS ITI Result 2022 Announced विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अलग-अलग आइटीआइ प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रमों के पहले और दूसरे वर्ष की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा 24 अगस्त 2022 को कर दी गई है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Thu, 25 Aug 2022 07:02 AM (IST)
Hero Image
एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट 2022 लिंक आधिकारिक वेबसाइट, ncvtmis.gov.in पर एक्टिव है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NCVT MIS ITI Result 2022 Announced: राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न आइटीआइ पाठ्यक्रमों के पहले और दूसरे सेमेस्टर / वर्ष के लिए आयोजित परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कर दी है। परिषद द्वारा दोनो ही सेमेस्टर / वर्ष के छात्र-छात्राओं के लिए एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट 2022 की घोषणा बुधवार, 24 अगस्त 2022 को की गई है। साथ ही, एनसीवीटी ने इन परिणामों को देखने के लिए लिंक को भी आधिकारिक वेबसाइट, ncvtmis.gov.in पर एक्टिव कर दिया है। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं एनसीवीटी आइटीआइ की पहले या दूसरे वर्ष की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम और प्राप्तांक वेबसाइट पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं।

एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट 2022 लिंक

NCVT MIS ITI Result 2022: इन स्टेप में देखें एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट

स्टूडेंट्स अपना एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट 2022 देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में सम्बन्धित परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर छात्रों को अपने विवरण (जैसे -रोल नंबर, एग्जाम सिस्टम, सेमेस्टर/ईयर, आदि) के विवरण भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना एनसीवीटी आइटीआइ रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर देख सकेंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद छात्रों को स्कोर कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

बता दें कि राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के नियमों के अनुसार आइटीआइ पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर सिर्फ उन्हीं छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण घोषित किया गया है, जिन्हें सभी पेपरों को मिलाकर कर कुल न्यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। हालांकि, इसके अतिरिक्त सभी पेपरों में भी उत्तीर्ण होना स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है। ऐसे एनसीवीटी एमआइएस आइटीआइ रिजल्ट 2022 के बाद उन्हीं को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे, जिन्हें न्यूनतम प्राप्तांक मिले हैं।