Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2022: नीट पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 मई को करेगा सुनवाई

NEET PG 2022 21 मई प्रस्तावित नीट पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग वाली चाचिका पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार 13 मई को सुनवाई की जानी है। उम्मीदवार सोशल मीडिया के जरिए परीक्षा टालने की मांग कर रहे हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 11 May 2022 08:01 AM (IST)
Hero Image
नीट पीजी 2022 परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NEET PG 2022: नीट पीजी 2022 प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। नीट पीजी परीक्षा को स्थगित किए जाने की मांग वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होगी। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पोस्ट-ग्रेजुएल लेवल की मेडिकल प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने के लिए कुछ उम्मीदवारों द्वारा ही दायर याचिका पर सुनवाई के लिए मंगलवार, 10 मई 2022 को अनुमति दी गई। इसके साथ ही इस याचिका की सुनवाई 13 मई 2022 को किए जाने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) पीजी परीक्षा 2022 का आयोजन 21 मई 2022 किया जाना निर्धारित किया गया है।

इसलिए हो रही स्थगित करने की मांग

नीट पीजी 2022 परीक्षा को स्थगित करने की मांग देश भर से उम्मीदवारों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से की लगातार की जा रही है। उम्मीदवारों का पक्ष है कि वर्ष 2021 नीट पीजी परीक्षा के माध्यम सफल घोषित उम्मीदवारों के दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। साथ ही, वर्ष 2022 की नीट पीजी परीक्षा के साथ काउंसलिंग की तारीखों का टकराव हो रहा है। इसी के मद्देनजर सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और पी. एस. नरसिंहा की खण्डपीठ के समक्ष अधिवक्ताओं आशुतोष दूबे और अभिषेक चौहान के माध्यम से दायर और वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश खन्ना द्वारा प्रस्तुत याचिका पर ‘अर्जेंट हियरिंग’ की गुहार लगाई गयी थी। इसके बाद इस पर शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया।

उम्मीदवारों द्वारा दायर याचिका में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा 4 फरवरी को जारी नोटिस को रद्द करने और परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई है, जिसमें बोर्ड ने एग्जाम की तिथि 21 मई 2022 निर्धारित की है।

दूसरी तरफ, उम्मीद की जा रही है कि यदि एनबीई द्वारा नीटी पीजी 2022 परीक्षा के आयोजन निर्धारित तिथि पर किया जाता है तो परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट, nbe.edu.in या natboard.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।