Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2023 Counselling के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, जल्द होगा नीट पीजी काउंसिलिंग तारीख की घोषणा

NEET PG 2023 Counselling आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार नीट पीजी परीक्षा 2023 5 मार्च को आयोजित की गई थी। 14 मार्च 2023 को नतीजे घोषित कर दिए गए थे। परीक्षा के 9 दिनों बाद ही परिणाम जारी कर दिए गए थे। वहीं अब जल्द ही काउंसिलिंग भी शुरू होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 05 Apr 2023 12:37 PM (IST)
Hero Image
NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा काउंसिलिंग जल्द शुरू होगी।

 एजुकेशन डेस्क। NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद से ही अभ्यर्थी काउंसिलिंग तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, इस संबंध में उम्मीद है जताई जा रही है कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) जल्द ही पीजी काउंसलिंग के लिए की तारीखों की घोषणा कर सकती है। तिथियों का एलान होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in के माध्यम से सीट आवंटन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

अपडेट के अनुसार, MCC ऑल इंडिया कोटा काउंसिलिंग के लिए चार राउंड आयोजित करेगा। इसमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड काउंसलिंग शामिल हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के बाद विकल्प और पाठ्यक्रम भरकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। वहीं, काउंसिलिंग के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

NEET PG Counselling Registrations: इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

नीट पीजी परीक्षा 2023 की मार्कशीट, नीट पीजी एडमिट कार्ड 2023, एमबीबीएस / बीडीएस डिग्री प्रमाण पत्रइंटर्नशिप पूरा होने का प्रमाण पत्र, एमसीआई द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र यानी कक्षा 12, 10 की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), वैध आईडी प्रूफ यानी आधार कार्ड। 

5 मार्च को हुई थी परीक्षा  

आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, NEET PG परीक्षा 2023 5 मार्च को आयोजित की गई थी।  14 मार्च, 2023 को नतीजे घोषित कर दिए गए थे। परीक्षा के 9 दिनों बाद ही परिणाम जारी कर दिए गए थे। वहीं अब जल्द ही काउंसिलिंग भी शुरू होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ताजा जानकारी के लिए वे आधिकारिक वेबसाइट्स पर नजर बनाएं रखें। 

यह भी पढ़ें: NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा नहीं होगी स्थगित, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने लोकसभा में दी जानकारी

यह भी पढ़ें: NEET PG 2023 Result: नीट पीजी परीक्षा में आरुषि नरवानी ने किया टॉप, 800 में हासिल किए 725 अंक