Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2023 Cut Off: मेडिकल काउंसिल कमेटी ने किया बड़ा एलान, नीट पीजी का कटऑफ घटाकर किया शून्य

NEET PG 2023 Cut Off स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नीट पीजी वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नीट पीजी के कटऑफ को घटाकर शून्य करने की घोषणा की गयी है। यह जानकारी नोटिफिकेशन जारी कर उम्मीदवारों को दी गयी है। इससे अब अभ्यर्थी ज्यादा से ज्यादा संख्या में कॉउंसलिंग में भाग लेकर एडमिशन ले सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 20 Sep 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
NEET PG 2023 Cut Off: मेडिकल काउंसिल कमेटी ने नीट पीजी कटऑफ घटाकर किया शून्य।

NEET PG 2023 Cut Off: मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) की ओर से नीट पीजी कटऑफ में बड़ा बदलाव किया गया है। जो उम्मीदवार नीट पीजी कॉउंसलिंग में भाग लेने वाले हैं उनके लिए एमसीसी की ओर से बड़ी खुशखबरी दी गयी है। एमसीसी नोटिफिकेशन जारी कर स्नातकोत्तर मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET PG) के लिए कटऑफ प्रतिशत को घटाकर शून्य कर दिया है। यह कटऑफ प्रतिशत सभी श्रेणियों के लिए समान रूप से शून्य किया गया है। कटऑफ प्रतिशत में कटौती को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से अप्रूव कर दिया गया है।

NEET PG 2023 Cut Off: आईएमए ने की थी कटऑफ में कटौती की मांग

नीट पीजी के माध्यम से अधिक से अधिक उम्मीदवारों को एडमिशन दिलाने के और प्रतिवर्ष रिक्त सीटों के मद्देनजर आईएमए यानी कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कुछ दिन पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया को इस बाबत पत्र लिखकर कटऑफ में कटौती करने का आग्रह किया था जिसे अब स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्वीकार कर लिया है। इसी के साथ ही अब नीट पीजी में अधिक से अधिक उम्मीदवार कॉउंसलिंग में भाग ले सकेंगे और इसके साथ ही रिक्त सीटों की संख्या भी कम होगी।

NEET PG 2023 Cut Off: राउंड 3 कॉउंसलिंग शेडयूल जल्द होगा घोषित

एमसीसी की ओर से जल्द ही नीट पीजी राउंड 3 का कॉउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही घोषित कर दिया जायेगा। शेड्यूल जारी होने के बाद नए सिरे से पात्र फ्रेश उम्मीदवार कॉउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने राउंड 3 कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है उन्हें अब आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी।

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि अभी तक एमसीसी की ओर से नीट पीजी के लिए कटऑफ अंक निर्धारित था। इसमें सामान्य और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए कटऑफ प्रतिशत 50, समान्य/ पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के लिए 45 फीसदी और एससी/ एसटी और ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत निर्धारित था जिसे अब सभी श्रेणियों के लिए घटाकर शून्य कर दिया गया है।