Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2023 Registration: नीट पीजी एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू, NBE 5 मार्च को कराएगा टेस्ट

NEET PG Registration 2023 आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड देश भर के चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले एमडी एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित 5 मार्च 2023 को आयोजित किए जाने वाले नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 05 Jan 2023 02:53 PM (IST)
Hero Image
NEET PG 2023 रजिस्ट्रेशन के लिए परीक्षा पोर्टल, natboard.edu.in पर विजिट करें।

एजुकेशन डेस्क। NEET PG Registration 2023: नीट पीजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपर्ण अपडेट। आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा मेडिकल पीजी कोर्सेस (एमडी, एमएस) और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। बोर्ड द्वारा नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 शुरू किए जाने की तारीख का औपचारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया गया है।

NEET PG 2023 Registration: कहां और कैसे करें नीट पीजी एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन?

इस बीच नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनबीईएमएस द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया परीक्षा पोर्टल, natboard.edu.in पर शुरू की गई है। वहीं, बोर्ड द्वारा परीक्षा को लेकर अपडेट आधिकारिक वेबसाइट, nbe.edu.in पर जारी किया गया है। ऐसे में उम्मीदवार लेटेस्ट अपडेट के लिए इन दोनों ही वेबसाइट पर समय-समय विजिट करते रहें। साथ ही, नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 4250 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी जाती है।

NEET PG 2023 Registration: पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार ही 5 मार्च को दे पाएंगे नीट पीजी

दूसरी तरफ, नेशनल बोर्ड एग्जामिनेशंस इन मेडिकल साइंसेस ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए वर्ष 2022-2023 के दौरान आयोजन की प्रस्तावित तारीखों के लिए कैलेंडर जारी किया था। बोर्ड के 16 सितंबर को जारी एनबीई एग्जाम कैलेंडर 2022-23 के अनुसार नीट पीजी 2023 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 5 मार्च को किया जाएगा। हालांकि, कैलेंडर में ही एनबीइ की तरफ से कहा गया है कि उम्मीदवार निश्चित तारीखों के लिए सम्बन्धित परीक्षा के इंफॉर्मेशन बुलेटिन और आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाली सूचनाओं में देख सकते हैं।