Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2023 Counselling: घोषित हुए होंगे Round 1 काउंसलिंग के अंतिम नतीजे, कोर्स-कॉलेज mcc.nic.in पर देखें

NEET PG 2023 Counselling Final Result इससे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट पीजी काउंसलिंग रिजल्ट 2023 के अंतर्गत प्रोविजिनल अलॉटमेंट लिस्ट जारी किए गए थे। इसके साथ ही उम्मीदवारों से उनकी अनौपचारिक नतीजों पर आपत्तियों को आमंत्रित किया गया था। इसके बाद एमसीसी द्वारा उम्मीदवारों की च्वाइस और सीट की उपलब्धता के आधार पर अंतिम नतीजे घोषित किए गए।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 16 Aug 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
NEET PG 2023 Counselling Final Result: कैंडिडेट्स परिणाम MCC की आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर देखें।

NEET PG 2023 Counselling Final Result: राउंड 1 की काउंसलिंग के अंतिम नतीजों की घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने कर दी है। इसके साथ ही कमेटी ने देश भर के डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एमडी, एमएस, डिप्लोमा, पीजी डीएनबी और एमडीएस कोर्सेस की 100 फीसदी सीटों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की 50 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों की आवंटन लिस्ट भी जारी कर दी है। ऐसे में जो उम्मीदवार एमसीसी की नीट पीजी राउंड 1 काउंसलिंग में सम्मिलित हुए थे, वे आवंटित कॉलेजों की लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर देख सकते हैं।

NEET PG 2023 राउंड 1 काउंसलिंग फाइनल रिजल्ट लिंक

एमएससी ने नीट पीजी 2023 राउंड 1 काउंसलिंग के फाइनल रिजल्ट की घोषणा सोमवार, 14 अगस्त 2023 को की गई। वहीं, इससे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट पीजी काउंसलिंग रिजल्ट 2023 के अंतर्गत प्रोविजिनल अलॉटमेंट लिस्ट जारी किए गए थे। इसके साथ ही, उम्मीदवारों से उनकी अनौपचारिक नतीजों पर आपत्तियों को आमंत्रित किया गया था। इसके बाद एमसीसी द्वारा उम्मीदवारों की च्वाइस और सीट की उपलब्धता के आधार पर अंतिम नतीजे घोषित किए गए।

NEET PG 2023 Counselling: राउंड 2 के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अगस्त से

वहीं, दूसरी तरफ पहले चरण की काउंसलिंग से दाखिले की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बची सीटों के लिए राउंड 2 काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। इस चरण के लिए उम्मीदवार 17 अगस्त से 22 अगस्त की दोपहर 12 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। हालांकि, काउंसलिंग फीस का भुगतान उम्मीदवार शाम 8 बजे तक कर सकेंगे। इस चरण के नतीजों की घोषणा 25 अगस्त को की जाएगी और आवंटित सीटों के लिए कैंडिडेट्स को 26 अगस्त तक अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को 27 अगस्त से 4 सितंबर के बीच कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। जिसके आधार पर कॉलेज हुए दाखिले के विवरण एमसीसी को 5 से 6 सितंबर 2023 तक उपलब्ध कराएंगे।