Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा 2023 स्थगित करने के लिए UDFA ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा लेटर

NEET PG 2023 नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हाल ही में शुरू हुई थी और 27 जनवरी 2023 तक चलेगी। इस दौरान इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद 30 जनवरी 2023 से करेक्शन विंडो ओपन कर दी जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 21 Jan 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
नीट पीजी परीक्षा 2023 स्थगित करने के लिए UDFA ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा लेटर।

एजुकेशन डेस्क। NEET PG 2023: नीट पीजी परीक्षा 2023 का आयोजन 05 मार्च, 2023 को होना है। फिलहाल इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है लेकिन इसी बीच परीक्षा को स्थगित करने की मांग उठ रही है। यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन (United Doctors Front Association) ने केंद्र सरकार को कम से कम तीन महीने के लिए NEET PG Exam 2023 परीक्षा के आयोजन को स्थगित करने का अनुरोध किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा लेटर 

इस संबंध में डॉक्टरों के संघ यूडीएफए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) को पत्र लिखकर अभ्यर्थियों के हित में संबंधित अधिकारी से परीक्षा को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही, उन्होंने इंटर्नशिप की नई कट ऑफ डेट में संशोधन की भी मांग की है, क्योंकि कई इंटर्न अभी भी अपात्र बने हुए हैं।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में, डॉक्टर के संघ UDFA ने कहा, " हम आपसे अनुरोध करते हैं कि उपरोक्त मामले को तत्काल आधार पर देख कर NEET PG-2023 के उम्मीदवारों को न्यूनतम दो से तीन के लिए NEET PG-2023 को स्थगित कर दें और हमारे साथ न्याय करें।  

ये है नीट पीजी परीक्षा का शेड्यूल

नीट पीजी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जनवरी, 2023 है। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो ओपन की जाएगी। एनबीई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट पीजी 2023 के लिए करेक्शन विंडो 30 जनवरी से ओपन की जाएगी। यह  3 फरवरी तक ओपन रहेगी। इस दौरान कैंडिडेट्स अपना फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना होगा। इसके बाद सुधार कर सकते है। यह परीक्षा 05 मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी। बता दें कि नीट पीजी परीक्षा के माध्यम से एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा, पीजी डीएनबी कोर्सेज में दाखिला मिलता है।