Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG 2024: देश के 170 शहरों में रविवार को आयोजित हुई नीट पीजी परीक्षा, नतीजे इस तारीख तक संभव

आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने NEET PG 2024 परीक्षा के लिए पूर्व घोषित कार्यक्रम में परीक्षा तिथि 23 जून तथा नतीजों की तारीख 15 जुलाई निर्धारित की थी यानी परिणाम तीन सप्ताह में जारी होने थे। हालांकि परीक्षा की तिथि बढ़ाकर 11 अगस्त किए जाने के बाद नतीजे की निश्चित तिथि (NEET PG 2024 Result Date) की फिलहाल घोषित नहीं की गई है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 12 Aug 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
NEET PG Result 2024 Date: परिणाम इस माह के आखिर तक (31 अगस्त) के आसपास जारी किए जा सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में संचालित हो रहे पीजी डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - पीजी (NEET PG) 2024 का आयोजन आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने बीते रविवार, 11 अगस्त को किया। बोर्ड द्वारा इस पंजीकृत दो लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए देश भर के 170 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए। इस परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को अब नतीजों (NEET PG 2024 Result) का इंतजार है।

NEET PG 2024: नतीजे इस तारीख तक संभव

NBEMS ने NEET PG 2024 परीक्षा के लिए पूर्व घोषित कार्यक्रम में परीक्षा तिथि (NEET PG 2024 Result Date) 23 जून तथा नतीजों की तारीख 15 जुलाई निर्धारित की थी यानी परिणाम तीन सप्ताह में जारी होने थे। हालांकि, परीक्षा की तिथि बढ़ाकर 11 अगस्त किए जाने के बाद नतीजे की निश्चित तिथि की फिलहाल घोषित नहीं की गई है, लेकिन पूर्व कार्यक्रम के पैटर्न के मुताबिक बोर्ड द्वारा परिणाम इस माह के आखिर तक यानी 31 अगस्त के आसपास जारी किए जा सकते हैं।

NEET PG 2024: कहां और कैसे देखें परिणाम?

NEET PG 2024 नतीजों के अंतर्गत परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड और रैंक NBEMS द्वारा जारी किए जाएंगे। औपचारिक ऐलान के बाद उम्मीदवारों को इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, natboard.edu.in पर विजिट करना होगा और फिर सम्बन्धित परीक्षा के सेक्शन में जाना होगा। बोर्ड द्वारा परिणाम (NEET PG Result 2024 Date) देखने के लिए लिंक को इसी सेक्शन में एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार परिणाम पेज पर जा सकेंगे और अपने विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करना होगा होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना परिणाम और रैंक जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें - NEET PG 2024: 11 अगस्त को ही होगी परीक्षा, स्थगित करने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज