Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET PG Counselling 2024: नीट पीजी काउंसिलिंग के लिए शेड्यूल जल्द होगा जारी, AIQ सीट्स के लिए mcc.nic.in पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

ऑल इंडिया कोटा की 50 फीसदी सीटों के लिए जल्द ही एनबीईएमएस की ओर से नीट पीजी काउंसिलिंग 2024 शेडयूल जारी किया जा सकता है। शेड्यूल जारी होने के बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। काउंसिलिंग प्रक्रिया तीन राउंड में पूरी की जा सकती है। किसी भी प्रकार के सवाल के लिए अभ्यर्थी हेल्प डेस्क नंबर 011-45593000 पर संपर्क कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 20 Sep 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
NEET PG Counselling 2024 शेड्यूल mcc.nic.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) की ओर से नीट पीजी काउंसिलिंग 2024 शेडयूल जल्द ही जारी किया जा सकता है। काउंसिलिंग शेड्यूल पीडीएफ फॉर्मेट में ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी होगा। इसके बाद ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीट्स के लिए एलिजिबल अभ्यर्थी तय तिथियों में काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनबीईएमएस की ओर से नीट पीजी काउंसिलिंग 3 चरणों में संपन्न करवाई जाएगी।

काउंसिलिंग प्रक्रिया

नीट पीजी काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही अभ्यर्थियों को तय तिथियों के अंदर पहले पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थियों को च्वाइस लॉकिंग करनी होगी। इसके बाद सीट आवंटन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी और इसके बाद अलॉटमेंट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को सीट अलॉट होगी उनको तय तिथियों में आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करके अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

काउंसिलिंग के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो भी अभ्यर्थी ऑल इंडिया कोटा की 50 फीसदी सीटों की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने जा रहे हैं वे काउंसिलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज अभी से तैयार कर लें ताकि प्रक्रिया के दौरान आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। काउंसिलिंग के लिए कुछ मुख्य दस्तावेज अलॉटमेंट लेटर, एडमिट कार्ड, रिजल्ट/ रैंक लेटर/ एमबीबीएस/ बीडीएस डिग्री/ सर्टिफिकेट हैं।

काउंसिलिंग से जुड़ी या अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अभ्यर्थी हेल्प डेस्क नंबर 011-45593000 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार पोर्टल exam.natboard.edu.in/communication.php?page=main के माध्यम से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। काउंसिलिंग से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Exim Bank Recruitment 2024: एग्जिम बैंक मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, 7 अक्टूबर तक आवेदन का मौका