Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET SS 2021 Counseling: नीट एसएस दूसरे राउंड की काउंसलिंग लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, जानें डिटेल्स

NEET SS 2021 Counseling नीट एसएस काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवार सभी नियमों को अच्छी तरह पढ़ लें और उसके बाद ही अप्लाई करें क्योंकि अगर पंजीकरण करते समय कोई भी गड़बड़ी होती है तो फिर दिक्कत हो सकती है।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 05:46 PM (IST)
Hero Image
NEET SS 2021 Counseling: नीट एसएस काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही हैं

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NEET SS 2021 Counseling: नीट एसएस काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी कि 20 अप्रैल, 2022 से शुरू हो रही हैं। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) की ओर से जारी सूचना के अनुसार, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट सुपर स्पेशिलिटी (National Eligibility cum Entrance Test (NEET) SS 2021 counselling schedule) दूसरे दौर की काउंसिलिंग के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस राउंड में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे 22 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के साथ ही एमसीसी ने उम्मीदवारों के लिए च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग की सुविधा भी खोलेगा।

NEET SS 2021 Counseling: नीट एसएस काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नीट एसएस काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी mcc.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध 'राउंड टू रजिस्ट्रेशन' टैब पर क्लिक करें। अब उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, नीट एसएस 2021 आवेदन पत्र संख्या, सुरक्षा कोड और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे विवरण दर्ज करें। अब सबमिट करने से पहले विवरण सत्यापित करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। इसके बाद NEET SS 2021 काउंसलिंग राउंड 2 के लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट किए जाएंगे। लॉग इन करने के बाद प्राथमिकता क्रम में पाठ्यक्रम और कॉलेजों की पसंद दर्ज करें। दर्ज किए गए विवरणों को सत्यापित करें और अंतिम सबमिट बटन पर क्लिक करें।

उम्मीदवार ध्यान दें कि राउंड 2 के लिए केवल वही उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिन्हें राउंड 1 में कोई सीट नहीं मिली है। रजिस्ट्रेशन और विकल्प भरने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एमसीसी नीट एसएस 2021 राउंड 2 काउंसलिंग का परिणाम जारी करेगा। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों के नाम NEET SS 2021 काउंसलिंग राउंड 2 आवंटन सूची में होंगे, उन्हें 25 से 30 अप्रैल 2022 के बीच आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।