Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: आज इतने बजे तक ही कर सकेंगे नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण, NTA ने जारी किया अपेडट

NTA द्वारा NEET UG 2024 के लिए आवेदन आधिकारिक परीक्षा पोर्टल exams.nta.ac.in/NEET के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस पोर्टल के होम पेज पर ही दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और फिर नये पेज पर पोर्टल रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके कैंडिडेट्स नीट यूजी परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण (NEET UG 2024 Registration) कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 10 Apr 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024 Application: उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 1700 रुपये का भुगतान करना होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग कॉलेजों के बैचलर डिग्री कोर्सेस (MBBS, BDS, BAMS, BHMS, BSMS, BYNS, BSc Nursing, आदि) में दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) 2024 में सम्मिलित होने के लिए अप्लीकेशन विंडो 2 दिनों के लिए ओपेन की की गई है। यह विंडो आज यानी बुधवार, 10 अप्रैल को बंद होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन (NEET UG 2024 Application) नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों (रात 11.50 बजे) का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अपना अप्लीकेशन सबमिट कर लें।

NEET UG 2024: आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

NTA द्वारा NEET UG 2024 के लिए आवेदन आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, exams.nta.ac.in/NEET के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे हैं। कैंडिडेट्स इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और फिर नये पेज पर पोर्टल रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके कैंडिडेट्स नीट यूजी परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण (NEET UG 2024 Registration) कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 1700 रुपये का भुगतान करना होगा। आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क में छूट दी गई है।

NEET UG 2024 आवेदन लिंक

यह भी पढ़ें - NEET UG 2024 परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका, NTA ने फिर बढ़ाई Application Date, अब 10 अप्रैल तक करें अप्लाई

NEET UG 2024: कौन कर सकता है पंजीकरण?

NTA द्वारा जारी NEET UG 2024 इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा बॉयोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु 31 दिसंबर 2024 को 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, जो कि सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए समान है।