Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: नीट यूजी के लिए इसी वीक से शुुरू हो सकते हैं आवेदन, मई में होगी लाखों उम्मीदवारों के लिए परीक्षा

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीट यूजी पंजीकरण से जुड़ी अहम तिथियां परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम और फीस की जांच कर पाएंगे। बता दें कि इस वर्ष के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम समान रहने की उम्मीद है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 05 मई 2024 को किया जाएगा। लेटेस्ट अपडेट के लिए पोर्टल पर विजिट करते रहें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 07 Feb 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: नीट यूजी के लिए इसी वीक से शुुरू हो सकते हैं आवेदन, मई में होगी परीक्षा (Image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अहम अपडेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए की ओर से नीट यूजी परीक्षा के लिए इसी सप्ताह नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सप्ताह नीट यूजी 2024 आवेदन पत्र जारी करने की उम्मीद जताई गई है। इसके बाद ही एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो सकता है। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल तक कोई ऑफिशियल जारी नहीं की गई है। इसलिए अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर नजर बनाएं रखें।

(Image-freepik)

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीट यूजी पंजीकरण से जुड़ी अहम तिथियां, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम और फीस की जांच कर पाएंगे। बता दें कि इस वर्ष के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम समान रहने की उम्मीद है। लेटेस्ट अपडेट के लिए स्टूडेंट्स  पोर्टल पर विजिट करते रहें।

NEET UG 2024 Exam: 5 मई, 2024 को होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 05 मई, 2024 को किया जाएगा। इस परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होंगे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट में यह आंकड़ा 20 लाख तक का बताया जा रहा है। हालांकि सही संख्या तो आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही मालूम ही चक सकेगी।

NEET UG 2024 Registration: नीट यूजी परीक्षा के लिए ऐसे कर पाएंगे आवेदन 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, NEET UG 2024 एप्लीकेशन लिंक देखें और उस पर क्लिक करें। अब निर्देशानुसार NEET UG आवेदन पत्र भरें। इसके बाद, सभी स्कैन की गई पिक्चर को निर्दिष्ट प्रारूप में अपलोड करें। अब ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब सभी विवरणों को क्रॉसचेक करें और NEET UG आवेदन पत्र 2024 जमा करें। इसके बाद, उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।