Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET: नीट यूजी 2024 के लिए कई नियमों में हुआ बदलाव, आवेदन से पहले यहां से कर लें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे रजिस्ट्रेशन से पहले नए नियमों का अवलोकन अवश्य कर लें। इस एग्जाम के लिए इस वर्ष कई बदलाव किये गए हैं जिसकी डिटेल आप यहां से पढ़ सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 11 Feb 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: नीट यूजी से संबंधित नियम यहां से पढ़ें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG 2024) की तैयारियों में लगे स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है जो 9 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर भर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस बार नीट एग्जाम के लिए कई बदलाव किये गए हैं। इसलिए जो भी उम्मीदवार इसमें रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं वे पहले नए नियमों का अवलोकन अवश्य कर लें उसके बाद ही फॉर्म भरें।

बायोलॉजी के बिना भी कर सकते हैं आवेदन

नीट 2024 एग्जाम में शामिल होने के लिए इस बार मुख्य विषय के रूप में बायोलॉजी न पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। बदले हुए नियम के तहत ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स विषयों के साथ एडिशनल विषय के रूप में बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी विषयों के साथ 12वीं की है वे बीच इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन के पात्र हैं।

इसके साथ ही अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी मेन विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों भी इस परीक्षा में आवेदन के लिए पात्र हैं।

शैक्षिक योग्यता के अलावा इस एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए अर्थात स्टूडेंट का जन्म 31 दिसंबर 2007 को या उससे पहले हुआ हो।

NEET UG 2024 Online Form- डायरेक्ट लिंक

वेबसाइट में भी हुआ चेंज

प्रतिवर्ष नीट यूजी में भाग लेने के लिए आवेदन वेबसाइट nta.ac.in या neet.nta.nic.in पर किया जाता है लेकिन इस बार इसमें भी बदलाव किया गया है। इस वर्ष अभ्यर्थी नीट यूजी 2024 में आवेदन के लिए exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन शुरू होने की तिथि: 9 फरवरी 2024
  • ऑनलाइन फॉर्म एवं फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 9 मार्च 2024
  • नीट 2024 एग्जाम डेट: 5 मई 2024
  • रिजल्ट जारी होने की तिथि: 14 जून 2024

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद टूरिज्म क्षेत्र में करें ये कोर्स, बेहतर नौकरी के साथ लाखों में मिलेगा वेतन