Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: विदेश के इन 14 शहरों में होगी नीट यूजी परीक्षा, करेक्शन के दौरान मिलेगा सेंटर बदलने का मौका

इस संबंध में एनटीए ने जानकारी देते हुए कहा है कि “जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही भारत में केंद्रों का चयन किया है और विदेशी केंद्रों के ऑप्शन के बिना शुल्क का भुगतान किया है उन्हें करेक्शन विंडो के दौरान देश की पसंद को सही करने और अपने केंद्र को बदलने का अवसर मिलेगा। 09 माार्च तक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 21 Feb 2024 09:17 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: विदेश के इन 14 शहरों में होगी नीट यूजी परीक्षा (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए फिलहाल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। आवेदन की प्रक्रिया 09 मार्च, 2024 तक कैंडिडेट्स को अप्लाई करने का मौका दिया गया है। इसी कड़ी में लेटेस्ट अपडेट यह है कि नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी परीक्षा का आयोजन विदेश के 14 शहरों में किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में इन सेंटर को जोड़ा है। NTA ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी रिलीज किया है। इसके मुताबिक, विदेश के 14 शहरों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, जो छात्र पहले ही नीट यूजी आवेदन पत्र 2024 भर चुके हैं, वे करेक्शन के दौरान एग्जाम सेंटर बदल सकेंगे।

(Image-freepik)

इस संबंध में एनटीए ने जानकारी देते हुए कहा है कि, “जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही भारत में केंद्रों का चयन किया है और विदेशी केंद्रों के ऑप्शन के बिना शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें करेक्शन विंडो के दौरान देश की पसंद को सही करने और अपने केंद्र को बदलने का अवसर मिलेगा।

इन शहरों में बने हैं सेंटर 

कुवैत- कुवैत शहर

संयुक्त अरब अमीरात- दुबई,

संयुक्त अरब अमीरात- अबू धाबी

थाईलैंड- बैंकॉक

श्रीलंका- कोलंबो

क़तर- दोहा

नेपाल- काठमांडू

मलेशिया- कुआलालंपुर

नाइजीरिया- लागोस

सऊदी अरब रियाद

सिंगापुर, सिंगापुर

NEET UG Exam 2024: 5 मई को होगी नीट यूजी परीक्षा 

NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को निर्धारित है। परीक्षा परिणाम 14 जून, 2024 को जारी किए जाएंगे हैं। एग्जाम में शामिल होने वाले इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

NEET UG Exam 2024: नीट यूजी परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://neet.ntaonline.in/ पर जाना होगा।

अब NEET UG 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। नए पंजीकरण पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें। आवेदन भरने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल बनाएं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आवेदन शुल्क जमा करें और फाइनल सबमिशन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

यह भी पढ़ें: NEET: नीट यूजी 2024 के लिए कई नियमों में हुआ बदलाव, आवेदन से पहले यहां से कर लें चेक