Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: आज है नीट यूजी फॉर्म भरने की लास्ट डेट, जल्द करें आवेदन, जानें समान अंक आने पर कैसे तय होगी रैंक

नीट यूजी परीक्षा में समान अंक आने पर कैंडिडेट्स की रैंकिंग तय करने के लिए सबसे पहले बायो के मार्क्स देखे जाएंगे। इसके तहत सबसे पहले परीक्षार्थी के जुलॉजी और बॉटनी के अंक देखकर उसे रैंक दी जाएगी। इसके बाद बॉयो में अंक समान हैं तो पहले केमिस्ट्री की परफॉर्मेंस देखी जाएगी। इसके बाद अगर इस सब्जेक्ट में भी अंक समान होते हैं तो फिर फिजिक्स के अंक देखे जाएंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 16 Mar 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: आज है नीट यूजी फॉर्म भरने की लास्ट डेट, फौरन करें आवेदन

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) अंडरग्रेजुएट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 16 मार्च, 2024 को समाप्त हो रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आज इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि अगर उन्हें नीट यूजी परीक्षा में शामिल होना है तो वे ऐसा तुरंत कर दें। आज के बाद उम्मीदवारों को दोबारा यह मौका नहीं दिया जाएगा।

NEET UG Exam 2024: परसों से ओपन होगी करेक्शन विंडो

नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज समाप्त होने के एक दिन बाद यानी कि 18 मार्च, 2024 से करेक्शन विंडो ओपन कर दी जाएगी। इस दौरान, कैंडिडेट्स को अगर लगता है कि उनके एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गड़बड़ी हो गई है तो वे निर्धारित सेक्शन को एडिट कर सकते हैं। इस दौरान अभ्यर्थियों को 20 मार्च, 2024 तक का समय दिया जाएगा। उम्मीदवार दो दिनों के भीतर परीक्षा फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। इसके बाद करेक्शन विंडो भी बंद कर दी जाएगी।  

NEET UG 2024 Tie breaking policy: समान अंक आने पर ऐसे तय होगी रैंक

नीट यूजी परीक्षा में समान अंक आने पर कैंडिडेट्स की रैंकिंग तय करने के लिए सबसे पहले बायो के मार्क्स देखे जाएंगे। इसके तहत, सबसे पहले परीक्षार्थी के जुलॉजी और बॉटनी के अंक देखकर उसे रैंक दी जाएगी। इसके बाद, बॉयो में अंक समान हैं तो पहले केमिस्ट्री की परफॉर्मेंस देखी जाएगी। इसके बाद, अगर इस सब्जेक्ट में भी अंक समान होते हैं तो फिर फिजिक्स के अंकों को देखकर रैंक तय होगी। अगर यह भी समान दिखता है तो इसके बाद फिर गलत और सही जवाब के अंकों का अनुपात देखकर भी रैंक पर फैसला लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024: 18 मार्च से करें नीट यूजी परीक्षा फॉर्म में करेक्शन, इस डेट तक मिलेगा मौका, जारी हुई सूचना