Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: जुटे हैं नीट यूजी की तैयारी में तो जानिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, कैसे भर पाएंगे फॉर्म

नीट यूजी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरा करने के लिए और फॉर्म सबमिट करने के लिए लगभग एक महीने का समय दिया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद सुधार विंडो उपलब्ध कराई जाएगी जिससे उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों और अन्य प्रदान की गई जानकारी में किसी भी गलती को सुधारने की अनुमति मिलेगी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 25 Jan 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: जुटे हैं नीट यूजी की तैयारी में तो जानिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन (Image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई, 2024 को होना है। फिलहाल, कैंडिडेट्स कैंडिडेट्स बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (National Eligibility cum Entrance Test Undergraduate) की तैयारियों में भी जुटे हुए हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए लेटेस्ट अपडेट यह है कि मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की कोई आधिकारिक तारीख तो घोषित नहीं गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट में पिछले ट्रेंड के अनुसार यह उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, फिर भी सटीक डेट की जांच करने के लिए आधिकािरिक वेबसाइट https://neet.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

(Image-freepik)

NEET UG Registration 2024: एक महीने का मिल सकता है फॉर्म भरने के लिए समय 

नीट यूजी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरा करने के लिए और फॉर्म सबमिट करने के लिए लगभग एक महीने का समय दिया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद सुधार विंडो उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों और अन्य प्रदान की गई जानकारी में किसी भी गलती को सुधारने की अनुमति मिलेगी।

NEET UG 2024 Notification: नीट यूजी परीक्षा के लिए ऐसे कर सकते हैं आवदेन

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नीट यूजी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके एक अकाउंट बनाएं। अब जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और NEET 2024 आवेदन पत्र भरें। उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सफल भुगतान के बाद, पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और प्रिंट करें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण की एक प्रति अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024 Registration: मार्च में शुरू होंगे नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, पढ़ें संभावित तारीख