Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: नीट यूजी के लिए आवेदन करने में इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू

एनटीए द्वारा एक नया नीट यूजी 2024 पोर्टल भी लॉन्च करने की उम्मीद भी मीडिया रिपोर्ट में जताई गई है। हालांकि मेडिकल कैंडिडेट्स इस बात को न भूले कि NEET UG Exam 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने से लेकर नए पोर्टल लाॅन्च होने तक के संबंध में फिलहाल कोई भी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है और इसलिए स्टूडेंट्स को इसका इंतजार करना चाहिए।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 09 Feb 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा के लिए आज से शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन,चेक करें फुल अपडेट (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो सकती है। एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस मेडिकल एग्जाम के लिए मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। एनटीए द्वारा एक नया नीट यूजी 2024 पोर्टल भी लॉन्च करने की उम्मीद भी मीडिया रिपोर्ट में जताई गई है।

(Image-freepik)

हालांकि, मेडिकल कैंडिडेट्स इस बात को न भूले कि NEET UG Exam 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने से लेकर नए पोर्टल लाॅन्च होने तक के संबंध में फिलहाल कोई भी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है और इसलिए स्टूडेंट्स को इसका इंतजार करना चाहिए। बता दें कि पहले की गई घोषणा के अनुसार, NEET UG परीक्षा तिथि का आयोजन 5 मई, 2024 को होगा। परीक्षा के बाद पहले प्रोविजनल आंसर-की और फाइनल आंसर-की और नतीजों का एलान किया जाएगा। कैंडिडेट्स को फुल जानकारी के लिए पोर्टल पर विजिट करना चाहिए।   

बता दें कि पिछले साल, एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग, आयुष समेत अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा के लिए करीब-करीब 20 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस वर्ष भी उम्मीदवारों की संख्या यही हो सकती है।

NEET UG Exam 2024: इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 

  • जेपीजी मोड में लेटेस्ट पासपोर्ट आकार की फोटो
  • जेपीजी प्रारूप में पोस्ट कार्ड आकार की फोटो (4"X6")
  • जेपीजी प्रारूप में सिग्नेचर
  • बाएं हाथ के अंगूठे का निशान (बाएं हाथ के अंगूठे के अनुपलब्ध होने की किसी भी स्थिति में, दाएं हाथ के अंगूठे के निशान का उपयोग किया जा सकता है)
  • - कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाणपत्र पीडीएफ प्रारूप में
  • - कैटेगिरी प्रमाणपत्र (एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस आदि) पीडीएफ प्रारूप में (अगर लागू हो)
  • -पीडीएफ प्रारूप में पीडब्ल्यूबीडी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024: नीट यूजी के लिए इसी वीक से शुुरू हो सकते हैं आवेदन, मई में होगी लाखों उम्मीदवारों के लिए परीक्षा