Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024 Registration: बिना देरी करें कर लें अप्लाई, नीट यूजी परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट है आज

नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 09 फरवरी 2024 से शुरू हुई थी जो कि आज यानी कि 9 मार्च 2024 को समाप्त हो रही है। एनटीए कलरात 9 बजे इस एग्जाम के लिए आवेदन विंडो को बंद कर देगा। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि बिना देरी करे फौरन अप्लाई कर दें क्योंकि लास्ट डेट पर फॉर्म भरने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 09 Mar 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024 Registration: आज ही भर लें नीट यूजी फॉर्म, इस वक्त बंद हो जाएगी विंडो (Image-frreepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर्म भरने की आज अंतिम तिथि है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आज, 09 मार्च, 2024 को रात 09 बजे नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। इसलिए, जिन कैंडिडेट्स को अप्लाई करना है, वे बिना समय गंवाए अब अप्लाई कर दें। अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद स्टूडेंट्स को रात 11 बजकर 50 मिनट तक का समय शुल्क जमा करने के लिए दिया जाएगा।

(Image-frreepik)

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन13 भाषाओं में किया जाता है। इनमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा शामिल हैं।

NEET UG Exam 2024: नीट यूजी फॉर्म भरने के लिए देना होगा इतना शुल्क

नीट यूजी फॉर्म भरने के लिए बतौर सामान्य/एनआरआई श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1700 रुपये का शुल्क देना होगा। सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के कैंडिडेट्स के लिए फीस 1600 रुपये हैं। इसके अलावा, एससी/एसटी पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर के स्टूडेंट्स को 1000 रुपये फीस देनी होगी।

NEET UG Exam Date 2024: नीट यूजी परीक्षा 5 मई को होगी आयोजित

NEET UG परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 200 मिनट की होगी। परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक होगा। 

NEET UG 2024 Registration: नीट यूजी फॉर्म भरने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स  

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा।अब होम पेज पर उपलब्ध NEET UG परीक्षा 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। अब पंजीकरण विवरण दर्ज करें और अपना पंजीकरण करें। एक बार हो जाने के बाद, खाते में लॉग इन करें। आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें। सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024: विदेश के इन 14 शहरों में होगी नीट यूजी परीक्षा, करेक्शन के दौरान मिलेगा सेंटर बदलने का मौका