Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024 परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका, NTA ने फिर बढ़ाई Application Date, अब 10 अप्रैल तक करें अप्लाई

NTA ने मेडिकल डेंटल आयुष और नर्सिंग प्रवेश परीक्षा NEET UG 2024 के लिए अधिसूचना जारी करते हुए पंजीकरण की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू की थी जिसकी आखिरी तारीख 9 मार्च थी। हालांकि एजेंसी अंतिम तिथि को बढ़ाकर 16 मार्च कर दिया था। अब NTA ने आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से 2 दिनों के लिए शुरू किया है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन से वंचित रह गए स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) 2024 (NEET UG 2024) के लिए आवेदन की तारीख एक बार फिर से बढ़ा दी है। एजेंसी द्वारा सोमवार, 8 अप्रैल को जारी नोटिस के अनुसार उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण (Registration) 9 अप्रैल से 10 अप्रैल तक कर सकते हैं।

बता दें कि NTA ने NEET UG 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करते हुए पंजीकरण की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू की थी, जिसकी आखिरी तारीख 9 मार्च निर्धारित थी। हालांकि बाद में एजेंसी अंतिम तिथि को एक सप्ताह के लिए बढ़ाकर 16 मार्च कर दिया था। इसके बाद अब NTA ने देश भर से स्टूडेंट्स से प्राप्त हो रही मांग को देखते हुए आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से 2 दिनों के लिए शुरू किया है।

NEET UG 2024 Registration: ऐसे करें पंजीकरण

ऐसे में जिन इच्छुक छात्र-छात्राओं ने अभी तक NEET UG 2024 के लिए पंजीकरण अभी तक नहीं किया है, वे इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर पोर्टल रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर मांगी गई सूचनाएं दर्ज करके उम्मीदवार अपना पंजीकरण कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके परीक्षा के लिए पंजीकरण (NEET UG Registration 2024) करना होगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें NEET UG 2024 परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होगा। शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 1700 रुपये है, जो कि जनरल-EWS तथा OBC-NCL वर्गों के लिए 1600 रुपये तथा SC / ST / दिव्यांग / थर्ड जेंडर कटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 1000 रुपये ही है।

यह भी पढ़ें - NEET UG Eligibility: एनएमसी ने नीट यूजी एग्जाम में शामिल होने के लिए योग्यता में किया बदलाव, यहां पढ़ें डिटेल