Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024 Result OUT: नीट यूजी सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट घोषित, इस तरीके से चेक करें परिणाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से कुछ ही देर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) 2024 का सिटी एवं सेंटर वाइज रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक से अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। नतीजे जारी होने के बाद जल्द ही काउंसिलिंग शेड्यूल जारी किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 20 Jul 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024 Result लिंक exams.nta.ac.in/NEET पर हुआ उपलब्ध।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - यूजी (NEET UG) 2024 का सिटी वाइज एवं सेंटर वाइज रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए को पुनः रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया गया था। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जारी किये गए हैं।

नतीजे जारी होने के बाद अब अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से नतीजे चेक कर सकते हैं।

NEET (UG) RESULT 2024 CITY/CENTRE WISE Link

इन स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

  • एनटीए नीट 2024 रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको NEET (UG) RESULT 2024 CITY/CENTRE WISE टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्टेट और सिटी चुनना होगा। 
  • अब आप अपने सिटी के आगे व्यू डिटेल पर क्लिक कर करें। 
  • अब आपका परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं। 

नतीजे जारी होने के बाद जल्द आएगा काउंसिलिंग शेड्यूल

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की की ओर से आज नतीजे जारी होने के बाद जल्द ही काउंसिलिंग के लिए शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा। शेड्यूल एवं रैंक के अनुसार अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में भाग लेकर मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे।

आपको बता दें कि इस वर्ष नीट यूजी एग्जाम में 2406079 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था और इसमें से 2333297 उम्मीदवार एग्जाम में शामिल हुए थे। इनमें से 1316268 उम्मीदवारों को इस एग्जाम में सफल माना गया था। अभ्यर्थी इससे जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को दिया नीट यूजी परीक्षा का पूरा रिजल्ट वेबसाइट पर जारी करने का आदेश