Move to Jagran APP

NEET UG 2024 Seat Allotment: नीट यूजी काउंसिलिंग 3rd राउंड के लिए फाइनल रिजल्ट जारी, यहां से डाउनलोड करें लिस्ट

नीट यूजी काउंसिलिंग के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। एमसीसी की ओर से 3rd राउंड की अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी गई है। परिणाम की जांच तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से कर सकते हैं। लिस्ट में जगह प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को तय तिथियों में एडमिशन की आगे की प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 13 Oct 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024 3rd Seat Allotment लिस्ट यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) की ओर से तीसरे चरण की नीट यूजी काउंसिलिंग 2024 काउंसिलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 3rd राउंड की फाइनल अलॉटमेंट लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर पीडीएफ फॉर्मेट जारी की गई है। अभ्यर्थी तुरंत ही आधिकारिक वेबसाइट या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से पीडीएफ डाउनलोड करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट पीडीएफ में रैंक, कोर्स, आवंटित संस्थान सहित अन्य जानकारी दर्ज है।

इन स्टेप्स से चेक कर सकते हैं नतीजे

  • नीट यूजी काउंसिलिंग राउंड 3 रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर यूजी मेडिकल पर क्लिक करें।
  • अब Current Events में FINAL RESULT ROUND 3 UG COUNSELLING 2024 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके अपनी रैंक के अनुसार आवंटित संस्थान की जानकारी चेक कर सकते हैं।

NEET-UG Counselling Seats Allotment -2024 Round 3 PDF Link

एडमिशन के लिए इन डेट्स में करना होगा रिपोर्ट

जिन उम्मीदवारों को तीसरे राउंड की काउंसिलिंग में सीट आवंटित हुई है अब उन्हें 14 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक संबंधित कॉलेज/ संस्थान में रिपोर्ट करना होगा। इसके बाद संस्थान/ कॉलेज की ओर से 20 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2024 तक छात्रों का वेरिफिकिशन किया जाएगा। छात्र एडमिशन के लिए रिपोर्ट अवश्य करें नहीं तो आपकी सीट को कैंसल कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि राउंड 3 काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 3 से 8 अक्टूबर तक पूरी की गई थी। चॉइस फिलिंग एवं लॉकिंग के लिए उम्मीदवारों को 8 से 11 अक्टूबर 2024 तक का समय प्रदान किया गया था। अब 3rd राउंड की प्रोसेसिंग के बाद अभ्यर्थियों का तीसरे चरण का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया था।

22 अक्टूबर से शुरू होंगे रिक्त सीटों के लिए पंजीकरण

तीसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद रिक्त सीटों के लिए एक और चरण का आयोजन किया जायेगा। रिक्त सीटों की काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को 22 से अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन करना का मौका मिलेगा। 23 से 26 अक्टूबर के बीच चॉइस फिलिंग एवं लॉकिंग प्रक्रिया पूर्ण की जा सकेगी। रिक्त सीटों की काउंसिलिंग के लिए रिजल्ट 29 अक्टूबर को जारी किया जायेगा। इसके बाद अभ्यर्थी 30 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करके एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें- 232 साल पहले आज ही के दिन व्हाइट हाउस की रखी गई थी नींव, जानें 55 हजार वर्गफीट में फैली इस इमारत का इतिहास