Move to Jagran APP

NEET UG Counselling 2024: ये हैं देश के टॉप मेडिकल संस्थान, शीर्ष रैंकर्स को मिलेगा प्रवेश

देशभर के संस्थानों में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई 2024 से शुरू कर दी जाएगी। अगर आप ने भी नीट यूजी में बेहतर रैंक हासिल की है और देश के टॉप मेडिकल संस्थान में प्रवेश लेने की सोच रहे हैं तो उसकी लिस्ट आप यहां से चेक कर सकते हैं। इसके बाद आप काउंसिलिंग में इन संस्थानों को चुनाव कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 02 Jul 2024 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:04 PM (IST)
NEET UG Counselling 2024: ये से जानें देश के टॉप-10 मेडिकल संस्थान।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी री-टेस्ट का रिजल्ट जारी हो चुका है। अब मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) की ओर से ओर से 6 जुलाई 2024 से काउंसिलिंग प्रॉसेस शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी रैंक के अनुसार काउंसिलिंग में भाग लेकर मेडिकल संस्थानों में प्रवेश सकेंगे। काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रैंक के अनुसार आपको सीट आवंटित की जाएगी। सीट आवंटन के बाद आपको तय तिथियों में प्रवेश लेना होगा।

ये हैं देश के टॉप मेडिकल संस्थान

हर किसी का सपना देश के टॉप कॉलेजेस में पढ़ने का होता है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क्स (NIRF) के तहत प्रतिवर्ष देशभर के टॉप संस्थानों की लिस्ट जारी की जाती है। एनआईआरएफ के अनुसार देश के टॉप मेडिकल संस्थानों की लिस्ट आप यहां से देख सकते हैं।

  1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली
  2. पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़
  3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
  4. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान, कर्नाटक
  5. अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर, तमिलनाडु
  6. संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  7. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
  8. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल, कर्नाटक
  9. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम, केरल
  10. मद्रास मेडिकल कॉलेज और गवर्नमेंट जनरल, चेन्नई तमिलनाडु

(freepik image)

AIQ और स्टेट कोटा से मिलेगा प्रवेश

उम्मीदवारों को बता दें कि अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों में अपनी जगह सुनिश्चित करने वाले अभ्यर्थियों के लिए काउंसिलिंग 6 जुलाई से शुरू हो जाएगी। AIQ के तहत ऑल इंडिया कोटा और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बीएचयू और एएमयू सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों/ केंद्रीय विश्वविद्यालयों/ ईएसआईसी और एएफएमसी की सभी सीटों पर प्रवेश दिया जायेगा। इसके अलावा बाकी की 85 फीसदी सीटों पर प्रवेश स्टेट कोटा के तहत दिया जाएगा। स्टेट कोटा के लिए काउंसिलिंग का आयोजन परामर्श प्राधिकरणों या समितियों द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें- NEET UG Counselling Process: एडमिशन से पहले जान लें AIQ और स्टेट कोटा, नीट यूजी के लिए काउंसिलिंग प्रॉसेस 6 जुलाई से शुरू होगी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.