Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG Counselling 2023: जानें कब शुरू होगी केंद्रीय संस्थानों, AIQ और स्टेट कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग

NEET UG Counselling 2023 नतीजों की घोषणा के बाद अब मेडिकल डेंटल आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर देश भर से सफल घोषित 11.45 लाख उम्मीदवारों के दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 15 Jun 2023 07:04 AM (IST)
Hero Image
NEET UG Counselling 2023: केंद्रीय और AIQ सीटों के लिए काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा किया जाएगा।

NEET UG Counselling 2023: एनटीए द्वारा नीट यूजी रिजल्ट 2023 की घोषणा मंगलवार, 13 जून को किए जाने के बाद इस बार की मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर देश भर से सफल घोषित 11.45 लाख उम्मीदवारों के दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा जारी स्कोर और रैंक के आधार पर केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त चिकित्सा शिक्षा संस्थानों की सीटों और सभी राज्यों सरकारों से वित्त प्राप्त संस्थानों व निजी कॉलेजों में निर्धारित 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों और इन राज्यों के संस्थानों की स्टेट कोटा सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग का आयोजन जल्द ही किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - NEET UG - 45 से 50 हजार रैंक के लिए इन AIQ कॉलेजों में दाखिला संभव

यह भी पढ़ें - NEET UG 2023: 40 से 45 हजार रैंक वालों को इन AIQ कॉलेज में मिल सकता है दाखिला

NEET UG Counselling 2023: केंद्रीय संस्थानों और AIQ सीटों के लिए काउंसलिंग

केंद्रीय संस्थानों की सीटों और ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा किया जाता है। जिन उम्मीदवारों को केंद्रीय संस्थानों या राज्यों की AIQ सीटों के लिए सफल घोषित किया गया है, वे एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले नीट यूजी काउंसलिंग 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक एमसीसी द्वारा काउंसलिंग का आयोजन जुलाई 2023 माह के दौरान किया जाएगा। उम्मीदवार समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें - NEET UG 2023: जानें 35 से 40 हजार रैंक वालों के लिए AIQ कॉलेज

यह भी पढ़ें - NEET UG 2023: 30 से 35 हजार रैंक आने पर इन AIQ कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन

NEET UG Counselling 2023: स्टेट कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग

दूसरी तरफ, जिन उम्मीदवारों को विभिन्न राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की स्टेट कोटा सीटों के लिए क्वालिफाई घोषित किया गया है, वे उस सम्बन्धित राज्य सरकार के स्वास्थ्य/चिकित्सा शिक्षा विभाग या निदेशालय या बनाई गई विशेष समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग के माध्यम से दाखिला सकते हैं। स्टेट कोटा सीटों की काउंसलिंग भी जुलाई में शुरू की जा सकती है। उम्मीदवार सम्बन्धित राज्य के स्वास्थ्य विभाग या निदेशालय की वेबसाइट से काउंसलिंग को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - NEET UG 2023 - 25 से 30 हजार रैंक आने पर इन AIQ कॉलेजों में हो सकता है दाखिला

यह भी पढ़ें - UP NEET UG Counselling 2023: उत्तर प्रदेश के इन मेडिकल कॉलेजों में ले सकेंगे दाखिला, जानें रैंक और मार्क्स