Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024 Result: नीट यूजी परीक्षा का परिणाम हुआ जारी, रैंक और स्कोर कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

NTA ने NEET UG रिजल्ट 2024 की तिथि से पहले ही नतीजों का ऐलान पहले ही कर दिया है। एजेंसी द्वारा इस परीक्षा के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन में दिए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार नतीजों (NEET UG Result 2024 Date) की घोषणा 14 जून को की जानी थी। हालांकि एजेंसी ने 10 दिन पहले ही परीक्षा में सम्मिलित हुए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के नतीजे जारी कर दिए।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 04 Jun 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
NEET UG Result 2024 Date: 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों का नतीजों का इंतजार समाप्त हो गया है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा मेडिकल (MBBS), डेटल (BDS), आयुष (BAMS, BHMS, BUMS, BSMS) कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG) 2024 का आयोजन पंजीकृत 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए 5 मई को किए जाने के बाद अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (Answer Key) 29 मई को जारी की गई। इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को NTA ने 1 जून (विस्तारित तिथि) स्वीकार किया। इन आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराए जाने के बाद एजेंसी द्वारा नतीजों (NEET UG Result 2024) की घोषणा मंगलवार, 4 जून 2024 को कर दी गई।

NEET UG 2024 रिजल्ट लिंक

यह भी पढ़ें - NEET UG Result 2024: NTA ने समय से पहले घोषित किया नीट यूजी परीक्षा परिणाम, इस लिंक से देखें स्कोर कार्ड

NEET UG Result 2024 Date: 14 जून को घोषित होना था परिणाम

NTA ने NEET UG रिजल्ट 2024 घोषित किए जाने की तिथि का ऐलान पहले ही कर दिया था। एजेंसी द्वारा इस परीक्षा के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन में दिए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार नतीजों (NEET UG Result 2024 Date) की घोषणा 14 जून को की जानी थी। हालांकि, नतीजों की घोषणा 10 दिन पहले ही कर दिए जाने के बाद इसमें सम्मिलित हुए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों का परिणाम का इंतजार समाप्त हो गया है।

यह भी पढ़ें - डॉक्टर बनने का देखा है सपना तो जानिए देश के Top Medical Colleges की सूची, एम्स दिल्ली सहित ये नाम हैं शामिल

NEET UG Result 2024 Date: ऐसे जानें नीट यूजी रैंक और स्कोर कार्ड

NEET UG 2024 परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राएं अपना परिणाम देखने व ऑल इंडिया रैंक (AIR) और स्कोर जानने के लिए इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/NEET पर विजिट करें। इसके बाद इस वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले परिणाम लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर स्टूडेंट्स अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करके अपना परिणाम देख सकेंगे, जिस पर उनका स्कोर और ऑल इंडिया रैंक भी प्रकाशित होगी। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी छात्र-छात्राओं को सेव कर लेनी चाहिए।