Move to Jagran APP

NEET UG Syllabus 2024 Released: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी के लिए रिवाइज्ड सिलेबस जारी, ये रहा PDF लिंक

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यूजी (NEET UG) 2024 परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया गया है। सिलेबस एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया गया है। अभ्यर्थी सिलेबस वेबसाइट या इस पेज पर दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं और इसी के अनुसार अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Wed, 22 Nov 2023 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2023 08:04 AM (IST)
NEET UG Syllabus 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी 2024 में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग की ओर से ओर से नीट यूजी 2024 एग्जाम के लिए रिवाइज्ड सिलेबस जारी कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया गया है।

एग्जाम में भाग लेने जा रहे अभ्यर्थी नया सिलेबस एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी सिलेबस का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG Syllabus 2024 Released: इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकते हैं सिलेबस

नीट यूजी सिलेबस 2024 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल nta.ac.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिवेट लिंक Syllabus of the National Eligibility-cum-Entrance Test [NEET (UG)] - 2024 पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही सिलेबस पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

NEET UG Syllabus 2024 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि एनटीए के डायरेक्टर जनलर सुबोध कुमार सिंह ने पिछले सप्ताह ही सिलेबस जारी किये जाने की घोषणा की थी, जिसके बाद अब नए सत्र की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के लिए सिलेबस उपलब्ध करवाया गया है। अभ्यर्थी अब इसी के अनुसार अपनी परीक्षा तैयारियों को आगे बढ़ा सकते हैं।

NEET UG Syllabus 2024: कब होगी परीक्षा

नीट यूजी परीक्षा प्रतिवर्ष देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग कॉलेजों में संचालित होने वाले MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BHMS, BSc नर्सिंग आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित करवाई जाती है। वर्ष 2024 के लिए इस एग्जाम का आयोजन 5 मई 2024 को देश भर में निर्धारित किये गए केंद्रों पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UPSC ESE Final Result OUT: इंजीनियरिंग सर्विसेस एग्जाम का फाइनल रिजल्ट हुआ घोषित, यहां से डाउनलोड करें पीडीएफ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.