Move to Jagran APP

NEET नहीं NET परीक्षा हुई रद्द! शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा रद्द करने के बाद मेडिकल छात्रों में घबराहट

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने और शोध कार्यक्रमों (PhD) में दाखिले के लिए 18 जून को गड़बड़ी के सामने आए मामलों के चलते आयोजित NET को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा रद्द किए जाने के बाद अब 5 मई को मेडिकल दाखिले के लिए आयोजित NEET UG 2024 को रद्द करने की हो रही मांग के कारण सफल 13 लाख स्टूडेंट्स में घबराहट का माहौल है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Thu, 20 Jun 2024 08:01 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:02 AM (IST)
NEET और NET दोनों ही परीक्षा का आयोजन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने किया।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार, 19 जून 2024 की देर शाम हैरान करने वाली घटना सामने आई। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश भर के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजो में विभिन्न विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने और शोध कार्यक्रमों (PhD) में दाखिले के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) जून 2024 ने रद्द कर दिया। मंत्रालय ने देश भर में पंजीकृत 11 लाख उम्मीदवारों को लिए मंगलवार, 18 जून को आयोजित इस परीक्षा को गड़बड़ी के सामने आए मामलों के चलते रद्द किया।

UGC NET परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने किया, जिसमें पिछले माह 5 मई को मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - यूजी (NEET UG) 2024 का भी आयोजन किया था। इस परीक्षा के आयोजन और फिर एक माह बाद 4 जून क नतीजों की घोषणा बाद से ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को भी रद्द किए जाने मांग लगातार उठाई जा रही है। ऐसे में NEET UG में सफल घोषित किए गए 13 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं में अब तनाव का माहौल है क्योंकि दोनों ही परीक्षाओं का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के NTA द्वारा आयोजित किया गया और एक परीक्षा को अनियमितता के चलते रद्द किया जा चुका है और दूसरी को रद्द किए जाने की मांग पिछले डेढ़ माह से उठाई जा रही है।

यह भी पढ़ें - UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट परीक्षा रद, अब फिर से होगा एग्‍जाम; CBI करेगी मामले की जांच

ऐसे में अब NEET UG में सफल कई स्टूडेंट्स सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी घबराहट जाहिर कर रहे हैं। एक यूजर ने प्लेफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “भयंकर गर्मी और लू के बीच स्टूडेंट्स सेंटर पहुंचे। पैरेंट्स ने बिना किसी व्यवस्था के सेंटर के बाहर इंतजार किया। सेंटर आने-जाने के ट्रैवल और फूड पर हजारों रुपये खर्च हुए। इन सबसे पहले स्टूडेंट्स पूरे वर्ष कड़ी मेहनत की और आखिर में पेपर लीक हो गया।”

NEET में सम्मिलित छात्र-छात्राओं ने सोशल मीडिया पर अपनी चिंता जाहिर की जब उन्हें पता चला कि NEET नहीं बल्कि NET को रद्द किया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.