Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE के नए अध्यक्ष की हुई नियुक्ति, 1994 बैच की IAS निधि छिब्बर को मिली यह जिम्मेदारी

सीबीएसई के नए अध्यक्ष की नियुक्ति हो गई है। केंद्र सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ कैडर के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी निधि छिब्बर को यह पदभार सौंपा गया है। केंद्र सरकार ने इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियों में फेरबदल किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 13 May 2022 06:00 PM (IST)
Hero Image
सीबीएसई के नए अध्यक्ष की नियुक्ति हो गई है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई के नए अध्यक्ष की नियुक्ति हो गई है। 1994 बैच की आईएएस निधि छिब्बर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के  नए अध्यक्ष पद का भार सौंपा गया है। केंद्र सरकार ने आज यानी कि 13 मई, 2022, शुक्रवार को इस संबंध में घोषणा की है। इस दौरान केंद्र सरकार ने कई अन्य अधिकारियों के स्थान में फेरबदल किया है। इनमें इसके तहत, मणिपुर कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक कुमार देवांगन को विद्युत मंत्रालय के आरईसी लिमिटेड का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

आईएएस अधिकारी छिब्बर फिलहाल में भारी उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। CBSE के नए अध्यक्ष के एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने हिस्ट्री सब्जेक्ट में एमए किया है। इसके अलावा, उन्होंने एलएलबी की डिग्री भी हासिल की है। सीनियर ऑफिसर ने Intellectual Property Right में पीजी डिप्लोमा भी लिया है। वहीं इसके पहले सीबीएसई के अध्यक्ष पद विनीत जोशी कार्यरत थे। उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव को यह पदभार फरवरी में सौंपा गया था। विनीत जोशी ने इलाहाबाद से अपनी एजुकेशन पूरी की थी। इसके अलावा, उन्होंने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री थी। वहीं विनीत जोशी के पहले इस पद भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी मनोज आहूजा सीबीएसई के अध्यक्ष थे।

अगले सत्र से एक बार में होगी परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में एक अहम फैसला किया है कि अगले शैक्षणिक सत्र से सिंगल मोड एग्जाम लिया जाएगा। अगले साल में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा एक ही बार आयोजित की जाएगी। वहीं इस साल देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था लेकिन अब बोर्ड ने फैसला किया है कि परीक्षाएं साल भर में एक आयोजित की जाएगी। टर्म 1 बोर्ड का परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित हो चुकी है। इसके अनुसार,सेकेंड टर्म की परीक्षाएं चल रही हैं।