Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS Class 12 result 2024: एनआईओएस 12वीं कक्षा का रिजल्ट हुआ घोषित, results.nios.ac.in पर चेक कर सकते हैं नतीजे

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर से अप्रैल/ मई सेशन के लिए आयोजित हुई 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट results.nios.ac.in पर जारी किया गया है। स्टूडेंट्स अपना परिणाम एनरोलमेंट नंबर दर्ज करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे प्राप्त किये जा सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 22 Jun 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
NIOS Class 12 result 2024 OUT, यहां दिए लिंक से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) द्वारा अप्रैल सेशन में आयोजित हुईं कक्षा 12वीं एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। एनआईओएस की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित कर दिया गया है। एग्जाम में सम्मिलित होने वाले स्टूडेंट्स तुरंत ही NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं। नतीजे चेक करने के लिए आपको एनरोलमेंट नंबर दर्ज करना होगा।

इन स्टेप्स से चेक करें नतीजे

  • एनआईओएस 12th रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Public Examination Result में Check Result पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर एनरोलमेंट नंबर एवं दिया गया कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं।

NIOS Class 12 result 2024 डायरेक्ट लिंक

एसएमएस से भी चेक कर सकते हैं परिणाम

वेबसाइट के अलावा अभ्यर्थी एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 5676750 पर जानकारी लिखकर भेजनी होगी। इसके कुछ देर बाद रिजल्ट आपके इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।

फेल स्टूडेंट्स अगले सेशन की परीक्षा में ले सकेंगे पास

जो अभ्यर्थी अप्रैल/ मई सेशन की परीक्षा में फेल हो गए हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स एनआईओएस की ओर से अगले सत्र (अक्टूबर) में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। आपको बता दें कि इस सत्र में 1.7 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था। 

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं