Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIOS On Demand Examination 2024: एनआईओएस ऑन डिमांड एग्जामिनेशन के लिए शेड्यूल जारी, इन डेट्स में होंगी परीक्षाएं

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) की ओर से ऑन डिमांड एग्जामिनेशन के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है। जारी किये गए टाइम टेबल के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 12 सितंबर 2024 तक किया जाएगा। जिन भी छात्रों ने इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन किया था वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
NIOS On Demand Examination 16 जुलाई से 12 सितंबर तक होगा संपन्न।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं ऑन डिमांड एग्जामिनेशन 2024 के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिन भी छात्रों ने एनआईओएस ऑन डिमांड एग्जामिनेशन में शामिल होने के लिए आवेदन किया था वे डेट शीट एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट nios.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

इन डेट्स में आयोजित होंगी परीक्षाएं

एनआईओएस की ओर से क्लास 10th, 12th के लिए जारी की गई डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं 16 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएंगी जो 12 सितंबर 2024 तक संपन्न करवाई जाएंगी।

जल्द जारी हो जायेंगे एडमिट कार्ड

जिन भी छात्रों ने इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन किया था उनको एग्जाम में शामिल होने के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे जब भी केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड की प्रति अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं। एडमिट कार्ड के बिना आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

एनआईओएस ऑन डिमांड एग्जामिनेशन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा और मांगी गई डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CBSE Compartment Admit Card 2024: सीबीएसई 10th, 12th कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड