Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIRF College Ranking 2024: डीयू का हिन्दू कॉलेज बना देश का बेस्ट कॉलेज, ये रही टॉप 10 की लिस्ट

शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 जारी कर दी गई है। इस वर्ष यह रैंकिंग ओवरऑल सहित 16 कैटेगरी में जारी की गई है। इसमें से एक बेस्ट कॉलेज कैटेगरी के तहत भी रैंकिंग की गई है। बेस्ट कॉलेज में हिन्दू कॉलेज दिल्ली को देश का शीर्ष कॉलेज चुना गया है। टॉप 10 में दिल्ली के 6 कॉलेज को जगह मिली है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 13 Aug 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
NIRF College Ranking 2024: हिन्दू कॉलेज दिल्ली बना देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश के केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की ओर से राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 जारी कर दी गई है। यह रैंकिंग कुल 16 कैटेगरी में जारी की गई है। इसी में से एक कैटेगरी देश के टॉप कॉलेज की है। इस लिस्ट में दिल्ली के हिन्दू कॉलेज में देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। आपको बता दें कि इससे पहले पिछले वर्ष मिरांडा हाउस ने देश में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

टॉप-10 में दिल्ली के 6 कॉलेजेस ने बनाई जगह

हिन्दू कॉलेज को पहला स्थान हासिल होने के साथ ही दिल्ली के कॉलेज मिरांडा हाउस को दूसरा तो सेंट स्टीफन कॉलेज को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इनके अलावा दिल्ली के आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, किरोड़ी मल कॉलेज और लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन ने भी टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है।

देश के टॉप 10 कॉलेज की लिस्ट

रैंकिंग  कॉलेज का नाम
हिन्दू कॉलेज, दिल्ली
मिरांडा हाउस, दिल्ली
सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली
रामकृष्ण मिशन विवेकानन्द सेंटेनरी कॉलेज, कोलकाता
आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली
सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता
PSGR कृष्णम्मल कॉलेज फॉर वुमेन, कोयंबटूर
लोयोला कॉलेज, चेन्नई
किरोड़ी मल कॉलेज, दिल्ली
10 लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन, दिल्ली

यह भी पढ़ें- NIRF University Ranking 2024: IISc बेंगलुरू एक बार फिर देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय, JNU दूसरे नंबर पर, ये हैं टॉप 10

इस वर्ष 16 कैटेगरी में जारी की गई रैंकिंग

शिक्षा मंत्रालय की ओर से पिछले वर्ष 13 कैटेगरी में रैंकिंग जारी की गई थी। इस वर्ष इसमें तीन नई कैटेगरीज- ओपन यूनिवर्सिटी, स्किल यूनिवर्सिटी और स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी को भी इसमें जोड़ा गया है। इसके साथ ही अगले वर्ष से इसमें "सस्टेनिबिलिटी" कैटेगरी को भी जोड़ने की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें- NIRF Overall Ranking 2024: जारी हुई विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की ताजा रैंकिंग जारी, IIT मद्रास देश का नंबर 1 संस्थान