Move to Jagran APP

NIRF Ranking 2023: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की संस्थानों की रैंकिंग, IIT मद्रास नंबर वन, IISc बेस्ट यूनिवर्सिटी

NIRF Ranking 2023 शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज यानी सोमवार 5 जून 2023 को जारी एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान है। दूसरे स्थान पर आइआइएससी बेंगलूरू है जो कि यूनिवर्सिटी कटेगरी में नंबर वन है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 05 Jun 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
NIRF Ranking 2023: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जारी की देश भर के संस्थानों की रैंकिंग।

NIRF Ranking 2023: हर साल की तरह ही वर्ष 2023 के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश भर के संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज यानी सोमवार, 5 जून 2023 को जारी एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान है। आइआइटी मद्रास को ओवरऑल कटेगरी में पहली रैंक प्राप्त हुई है, जो कि लगातार पांचवें साल में भी बनई हुई है। वहीं, इसके बाद दूसरे स्थान पर बेंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) है। दूसरी तरफ, यूनिवर्सिटी कटेगरी में आइआइएससी बेंगलूरू का पहला स्थान है।

शिक्षा मंत्रालय की एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 की इंजीनियरिंग कटेगरी में आइआइटी मद्रास को एक बार फिर से पहली रैंक प्राप्त हुई है। आइआइटी मद्रास की रैंक लगातार आठवें वर्ष में भी बरकरार है। इसके बाद दूसरे स्थान पर आइआइटी दिल्ली और तीसरे स्थान पर आइआइटी बॉम्बे है।

इसी प्रकार, भारत के टॉप कॉलेजों (महाविद्यालयों) की बात करें तो इस कटेगरी में दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस देख का सर्वश्रेष्ट कॉलेज है। इसके बाद दूसरे स्थान पर डीयू का ही हिंदू कॉलेज है, जबकि तीसरे स्थान पर बेंगलूरू का प्रेसीडेंसी कॉलेज है।

सोमवार को जारी एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार शोध के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की श्रेणी में भी बेंगलूरू का भारतीय विज्ञान संस्थान देश में पहले स्थान पर है। हालांकि, नवोन्मेष (Innovation) श्रेणी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर देश में पहले स्थान पर है।

बात करें देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों की तो एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक गुजरात के अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम अहमदाबाद) पहले पायदान पर है। इसके बाद दूसरे स्थान पर आइआइएम बैंगलोर है जबकि तीसरे स्थान पर आइआइएम कोझिकोड है।

एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 की फार्मेसी कटेगरी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च (NIPER, नीपेर) हैदराबाद देश में पहले स्थान पर है। इसके बाद दूसरे पायदान पर दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द और तीसरे स्थान पर बिट्स पिलानी है।

लॉ कटेगरी की बात करें को एनआइआरएफ रैंकिंग 2023 में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) बेंगलूरी पहले स्थान पर है। इसके बाद, एनएलयू दिल्ली और यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।