Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIRF Ranking 2024: एनआईआरएफ मैनेजमेंट रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद ने हासिल किया शीर्ष स्थान, टॉप-10 में 7 IIMs ने बनाई जगह

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 की ओर से मैनेजमेंट कैटेगरी के तहत भी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस कैटेगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद ने देश में सर्वोच्च रैंक हासिल की है। टॉप 10 में देश के IIMs को छोड़कर केवल आईआईटी दिल्ली जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जमशेदपुर और आईआईटी बॉम्बे ही जगह बनाने में कामयाब रहे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
NIRF Ranking 2024: मैनेजमेंट कैटेगरी के टॉप - 10 संस्थानों की लिस्ट यहां से करें प्राप्त।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 की घोषणा 12 अगस्त 2024 को कर दी गई है। NIRF 2024 की मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट कैटेगरी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) ने देश भर में शीर्ष स्थान हासिल किया है। पिछले वर्षों की तरह ही इस वर्ष भी मैनेजमेंट कैटेगरी में IIMs का दबदबा देखने को मिला है। आईआईएम अहमदाबाद के अलावा देश के अन्य 6 आईआईएम संस्थानों को मैनेजमेंट कैटेगरी के टॉप 10 में जगह प्रदान की गई है।

टॉप-10 में आईआईएम के अलावा इन संस्थानों ने पाया स्थान

एनआईआरएफ 2024 मैनेजमेंट रैंकिंग के शीर्ष 10 में देश के आईआईएम संस्थानों के अलावा केवल आईआईटी दिल्ली ने चौथा स्थान, जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर ने 9वां स्थान और आईआईटी बॉम्बे ने 10वां स्थान प्राप्त किया है।

रैंक  संस्थान का नाम 
1 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद
2 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोझिकोड
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली
5 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर
जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर
10  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे

यह भी पढ़ें- NIRF College Ranking 2024: हिन्दू कॉलेज दिल्ली बना देश के बेस्ट कॉलेज, ये रही टॉप 10 की लिस्ट

वर्ष 2015 से हुई थी रैंकिंग की शुरुआत 

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पहली बार वर्ष 2015 में 4 कैटेगरी के तहत देश के सभी उच्च संस्थानों की रैंकिंग की थी। इस वर्ष एनआईआरएफ रैंकिंग का 9वां संस्करण जारी किया गया है। इस वर्ष देश के उच्च संस्थानों की रैंकिंग 16 कैटेगरी- ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, लॉ, इनोवेशन, रिसर्च इंस्टीट्यूशन, मेडिकल, डेंटल, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, एग्रीकल्चर एंड एलायड सेक्टर्स, ओपन यूनिवर्सिटी, स्किल यूनिवर्सिटी और स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी के तहत की गई है।

यह भी पढ़ें- NIRF Engineering Ranking 2024: एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी मद्रास फिर बना टॉप इंजीनियरिंग संस्थान, ये रही टॉप कॉलेजों की लिस्ट