Move to Jagran APP

NTA Chairman: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के नए चेयरमैन बने प्रो. प्रदीप कुमार जोशी

NTA Chairman केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के लिए नए चेयरमैन की नियुक्ति की कर दी है। सरकार की ओर से संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को NTA का नया चेयरमैन घोषित किया गया है। उनके कार्यकाल अगले तीन वर्षों के लिए होगा। एनटीए देशभर में प्रवेश परीक्षाएं करवाती है जिसकी देख-रेख का जिम्मा अब प्रो. प्रदीप पर होगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 14 Aug 2023 08:07 PM (IST)
Hero Image
NTA Chairman: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के नए चेयरमैन बने प्रो. प्रदीप।
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: देशभर में प्रवेश परीक्षाएं कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सरकार ने नया मुखिया दिया है। शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रो. प्रदीप कुमार जोशी एनटीए के नए चेयरमैन होंगे। उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से अगले तीन वर्ष के लिए होगी। इससे पहले वह संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष थे। वह छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग और मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुबोध कुमार सिंह की जगह पर की गयी नियुक्ति

केंद्र द्वारा किए गए नौकरशाही फेरबदल के तहत प्रो. प्रदीप कुमार जोशी को नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इससे पहले इस पद पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुबोध कुमार सिंह तैनात थे। सुबोध कुमार सिंह (1997 बैच) छत्तीसगढ़ कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी रहे हैं और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर भी काम कर चुके हैं।

कौन हैं प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी

प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी मूलतः उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी हैं। शुरुआती दिनों में वे रुविवि में मैनेजमेंट(एमबीए) विभाग के डीन, मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में बतौर डीन अपनी सेवाएं दे चुके हैं। प्रोफेसर प्रदीप ने वर्ष 1977 में कानुपर विश्वविद्यालय से संबद्ध डीएवी कालेज से कॉमर्स में पीजी की डिग्री ली और इसके बाद यहीं से वर्ष 1981 में पीएचडी की डिग्री भी प्राप्त की है।