Move to Jagran APP

JEE Main, NEET UG, CUET 2025 एग्जाम डेट्स NTA कब करेगा जारी, चेक कर लें अपडेट यहां

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सीयूईटी यूजी पीजी जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षा की डेट्स जल्द ही जारी की जा सकती है। एनटीए की ओर से इन एग्जाम के अलावा यूजीसी नेट सहित अन्य की परीक्षाओं की तिथियां भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इन एग्जाम में शामिल होने के इच्छुक परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 11 Oct 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
NTA Exam calender 2025 जल्द हो सकती है जारी (Image-file photo)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अहम अपडेट है। एनटीए की ओर से जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षा के लिए जल्द ही कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल, इस संबंध में कोई ऑफिशियल अपडेट नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद यह जताई जा रही है कि यह आगामी कुछ दिनों में जारी हो जाएगा। इसके पीछे की वजह यह है कि पिछले सालों में 19 सितंबर, 2024 को परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया गया था। इसलिए संभावना है कि आगामी कुछ दिनों में एनटीए इस बार भी कैलेंडर जारी कर देगा।

इस कैलेंडर में परीक्षा की डेट्स जारी करेगा। इसके बाद संबंधित वेबसाइट्स पर विस्तार नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जेईई मेन या नीट यूजी परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल्स होगी, जैसे कि कब से इन एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और कब समाप्त होगी। एप्लीकेशन प्रोसेस समाप्त होने के बाद कब से करेक्शन विंडो ओपन होगी। इन सभी बातों की पूरी डिटेल ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी।

JEE Main Exam Date 2025: दो चरणों में होती है जेईई मेन परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा का आयोजन नेशनल इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IITS) सहित अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। इसके बाद जेईई मेन की परीक्षा में 2.5 लाख रैंक वाले अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस के लिए बुलाया जाता है।जेईई मेन परीक्षा दो चरणों में कंडक्ट कराई जाती है। पहला सेशन इस एग्जाम का जनवरी में कराया जाता है, जबकि दूसरा सत्र अप्रैल में होता है।

NEET UG 2025: नीट यूजी परीक्षा

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए नीट यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा एक दिन में आयोजित की जाती है। पिछले वर्षों के आधार पर यह एग्जाम मई में होने की संभावना है।

CUET UG, CUET PG की डेट्स भी होती हैं जारी

देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी और पीजी परीक्षा की डेट्स भी जारी होती हैं। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG और PG परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाती है। इसकी जानकारी भी वेबसाइट पर जारी की जाती है।