Move to Jagran APP

NTA GPAT 2023: शुरू हुई ग्रेजुएट एप्टीट्यूड फार्मेसी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया, 6 मार्च तक ऐसे करें अप्लाई

NTA GPAT 2023 Notification राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड फार्मेसी टेस्ट 2023 के लिए अधिसूचना सोमवार 13 फरवरी को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उम्मीदवार जीपैट 2023 पोर्टल gpat.nta.nic.in पर 2200 रुपये शुल्क के साथ आवेदन करें।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 14 Feb 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
NTA GPAT 2023 Notification: प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 6 मार्च है।

एजुकेशन डेस्क। NTA GPAT 2023 Notification: यदि आप इस साल फार्मेसी में मास्टर्स डिग्री करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। देश भर के विभिन्न फार्मेसी कॉलेजों में संचालित होने वाले पीजी लेवल के कोर्से एमफार्मा में वर्ष 2023-24 के दौरान दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित किए जाने वाले ग्रेजुएट एप्टीट्यूड फार्मेसी टेस्ट (जीपैट) 2023 के लिए अधिसूचना राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दी है। एजेंसी द्वारा सोमवार, 13 फरवरी 2023 को जारी अधिसूचना के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार 6 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं, जबकि प्रवेश परीक्षा के आयोजन की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।

NTA GPAT 2023 अधिसूचना लिंक

NTA GPAT 2023: ऐसे करें ग्रेजुएट एप्टीट्यूड फार्मेसी टेस्ट के लिए आवेदन

ऐसे में जो उम्मीदवार इस साल फार्मेसी में पीजी डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो वे एनटीए द्वारा बनाए गए जीपैट 2023 पोर्टल, gpat.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 2200 रुपये परीक्षा शुल्क के तौर पर भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से आवेदन के दौरान ही करना होगा। हालांकि, जनरल-ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, दिव्यांग, ओबीसी (एनसीएल) और थर्ड जेंडर उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी महिला उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 1100 रुपये ही है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए ने शुल्क भुगतान के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया है।

NTA GPAT 2023 इंफॉर्मेशन बुलेटिन PDF डाउनलोड लिंक

NTA GPAT 2023 आवेदन लिंक

NTA GPAT 2023: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड फार्मेसी टेस्ट के लिए योग्यता मानदंड

हालांकि, जीपैट 2023 रजिस्ट्रेशन से पहले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित मानदंडों को जान लेना चाहिए। एनटीए द्वारा जारी बुलेटिन के लिए इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से फार्मेसी में स्नातक डिग्री ली हो। अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन उम्मीदवारों को दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने से पहले डिग्री कंपलीट करनी होगी। जीपैट 2023 में सम्मिलित होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।