Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA CUET UG Score Card 2022: सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड NTA ने जारी किए, इन स्टेप में करें डाउनलोड

NTA CUET UG Score Card 2022 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा करीभ 15 लाख उम्मीदवारों के लिए छह चरणों में आयोजित सीयूईटी यूजी 2022 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड आज 16 सितंबर 2022 को जारी किए गए।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 05:37 AM (IST)
Hero Image
एनटीए सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड 2022 को आधिकारिक पोर्टल, cuet.samarth.ac.in पर जारी किए गए।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NTA CUET UG Score Card 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 2022 परीक्षा में सम्मिलित हुए करीब 15 लाख छात्र-छात्राओं के लिए शुक्रवार का दिन निर्णायक हो गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड 2022 आज, 16 सितंबर 2022 को जारी कर दिए गए। एजेंसी द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 रिजल्ट की घोषणा के अंतर्गत परीक्षार्थियों को स्कोर कार्ड जारी किए गए, जिसे कैंडीडेट्स परीक्षा पोर्टल, cuet.samarth.ac.in पर अपने अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए द्वारा जारी किए किए सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड के माध्यम से उम्मीदवार विभिन्न डीयू समेत विभिन्न विश्वविद्यालयों, सम्बद्ध महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए दाखिला ले सकेंगे।

इस लिंक से करें NTA CUET UG 2022 स्कोर कार्ड डाउनलोड

बता दें कि एनटीए ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में इस साल दाखिले के लिए पहली बार सीयूईटी यूजी 2022 का आयोजन किया था। परीक्षा 15 जुलाई से 30 अगस्त तक कुल छह चरणों में आयोजित की गई थी और इसमें करीब 15 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। परीक्षा के आयोजन के बाद एजेंसी ने अनौपचारिक आंसर-की को 8 सितंबर को जारी किया और इसके साथ ही परीक्षार्थियों से उनकी आपत्तियों को 10 सितंबर तक आमंत्रित किया। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद एजेंसी द्वारा फाइनल आंसर-की और सीयूईटी यूजी 2022 रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। साथ ही, उम्मीदवारों के सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड 2022 जारी किए जाएंगे।

NTA CUET UG Score Card 2022: स्कोर कार्ड पर त्रुटि सुधार का मौका

इससे पहले, एनटीए ने सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन किए ऐसे सभी उम्मीदवारों को आवेदन सुधार का मौका दिया था जिनके विवरणों (नाम, माता-पिता का नाम, जन्म-तिथि, जेंडर, कटेगरी, दिव्यांग और पसंद के विश्वविद्यालय) में कोई त्रुटि हो या संशोधन की आवश्यकता हो। ऐसे सभी उम्मीदवार अपने आवेदन के विवरणों में परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके सुधार करना था, ताकि एनटीए द्वारा जारी किए जाने वाले सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर कार्ड पर किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो और दाखिले में कोई समस्या न आए।