Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी, इस डेट तक करें आवेदन

UGC NET December 2023 एनटीए की ओर से उम्मीदवारों को फॉर्म में करेक्शन का भी मौका दिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया कल समाप्त होने के बाद फिर सुधार विंडो 30 अक्टूबर को खुलेगी और 31 अक्टूबर 2023 तक ओपन रहेगी। इस दौरान कैंडिडेट्स फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में प्रदर्शित किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम फॉर्म भरने की कल है अंतिम तिथि। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 31 अक्टूबर, 2023 तक दी गई है। हालांकि,  आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को देरी नहीं करनी चाहिए। अगर उन्होंने अभी तक एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं किया है तो समय से आवेदन कर देना चाहिए, क्योंकि इसके बाद दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए बिना समय गंवाए आज से कल तक के बीच में आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर लें। अंतिम तिथि बीतने के बाद कैंडिडेट्स को दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) दिसंबर 2023 सत्र की परीक्षा के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर, 2023 तक है। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से होगा।

UGC NET December 2023: इस दिन से ओपन होगी करेक्शन विंडो

एनटीए की ओर से उम्मीदवारों को फॉर्म में करेक्शन का भी मौका दिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया कल समाप्त होने के बाद फिर सुधार विंडो 30 अक्टूबर को खुलेगी और 31 अक्टूबर, 2023 तक ओपन रहेगी। इस दौरान कैंडिडेट्स फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में प्रदर्शित किया जाएगा, लेकिन उससे पहले परीक्षा केंद्र शहर की जानकारी देने के लिए एग्जाम सिटी स्लिप नवंबर 2023 के अंतिम सप्ताह में कर दी जाएगी।

UGC NET December 2023: ऐसे भरें यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, अब  

होमपेज पर यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाएं। अब अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और अन्य आवश्यक विवरण भरें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। शुल्क जमा करें। सिस्टम द्वारा जेनरेट आवेदन संख्या को नोट कर लें। फॉर्म सबमिट करने से पहले एक बार उसकी जांच कर लें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें। 

यह भी पढ़ें: UGC NET 2023: यूजीसी नेट फेज-I एग्जाम डेट्स घोषित, जानें किस दिन होगा कौन से विषय का पेपर