Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA ने जारी किया UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड लिंक, 18 जून को 3 घंटे का होगा पेपर

NTA UGC की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के जून 2024 में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र (NTA UGC NET June 2024 Admit Card) आज यानी शनिवार 15 जून को जारी कर दिया गया। आवेदन किए उम्मीदवार आधिकारिक परीक्षा पोर्टल ugcnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक से अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Sat, 15 Jun 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
NTA UGC NET June 2024 Admit Card: एडमिट कार्ड डाउनलोड का इंतजार समाप्त।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET जून 2024 के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। देश भर के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) पाने और शोध कार्यक्रमों (PhD) में दाखिले के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र (NTA UGC NET June 2024 Admit Card) आज यानी शनिवार, 15 जून को जारी किए गए।

UGC NET 2024 के जून सत्र का आयोजन करने जा रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card June 2024) जारी किए जाने की तारीख का औपचारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया था, लेकिन पूर्व परीक्षाओं के पैटर्न के मुताबिक एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 3-4 दिन पहले जारी किए जाते रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि UGC NET जून एडमिट कार्ड डाउनलोड का इंतजार कभी भी समाप्त हो सकता है।

NTA UGC NET June 2024 Admit Card: ugcnet.nta.ac.in से करें डाउनलोड

जिन उम्मीदवारों ने UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने हेतु परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में एक्टिव होने वाले प्रवेश पत्र से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र (UGC NET June Admit Card 2024) डाउनलोड कर सकेंगे।

NTA UGC NET 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

यह भी पढ़ें - UGC NET परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द होंगे जारी, NTA 18 जून को आयोजित करेगा एग्जाम

UGC NET June 2024 Exam: 18 जून को 3 घंटे का होगा पेपर

NTA द्वारा UGC NET जून 2024 का आयोजन 18 जून को किए जाने की घोषणा की गई है। परीक्षा तीन घंटे की होगी और इसमें दो पेपर होंगे। पहला पेपर 100 अंकों का होगा और इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो कि टीचिंग / रिसर्च एप्टीट्यूड, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस आदि विषयों से होंगे। इसके बाद दूसरा पेपर 200 अंकों को होगा और इसमें उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि UGC NET जून 2024 के दोनो ही प्रश्न-पत्रों में पूछे गए प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकृति के होंगे और गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।