Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTET 2024: एनटीए ने नेशनल टीचर एंट्रेस टेस्ट के लिए शुरू किये आवेदन, पात्रता, फीस सहित अन्य डिटेल यहां से करें चेक

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से ऐसे अभ्यर्थी जो आयुर्वेद/ Siddha/ यूनानी/ होम्योपैथी से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री B.U.M.S./ B.S.M.S./ MD आदि कर चुके हैं और टीचिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए नेशनल टीचर एंट्रेस टेस्ट (NTET) की शुरुआत की है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से 14 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 26 Sep 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
NTET 2024: नेशनल टीचर एंट्रेस टेस्ट के लिए यहां से भरें फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से पहली बार नेशनल टीचर एंट्रेस टेस्ट (NTET) का आयोजन करने की घोषणा की गई है। जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रॉसेस 24 सितंबर से शुरू हो गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। फीस जमा करने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर तय की गई है।

कौन कर सकता है आवेदन

जो उम्मीदवार आयुर्वेद/ Siddha/ यूनानी/ होम्योपैथी से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री B.U.M.S./ B.S.M.S./ MD आदि कर चुके हैं और आगे चलकर टीचर बनना चाहते हैं वे इस टेस्ट में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

कैसे करें आवेदन

  • राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 आवेदन पत्र भरने के सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NTET/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज में Click Here to Register/ Login पर क्लिक करें।
  • अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

इस एंट्रेस टेस्ट में शामिल होने के लिए जनरल वर्ग को 4000 रुपये, जनरल ईडब्ल्यूएस वर्ग एवं ओबीसी (एनसीएल) वर्ग को 3500 रुपये और एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर से आने वाले उम्मीदवारों को 3000 रुपये का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकती है। एग्जाम से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल ब्रोशर का अवलोकन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- UKSSSC Recruitment 2024: उत्तराखंड स्टेनोग्राफर, अपर निजी सचिव, पर्सनल असिस्टेंट सहित अन्य पदों के लिए आवेदन शुरू, यहां चेक करें डिटेल