Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NVS Admission: नवोदय विद्यालयों में कैसे मिलता है एडमिशन, क्या मांगी जाती है योग्यता, जानिए पूरी डिटेल

NVS Admission शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय आवासीय होते हैं। इनमें छात्र-छात्राओं को पढ़ने के साथ-साथ उन्हें रहने और खाने की भी सुविधा दी जाती है। स्पोर्ट में स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए यहां विभिन्न प्रकार के खेलों को प्रोत्साहन दिया जाता है जिससे छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी नाम रोशन कर सके। एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा में होना होता है शामिल।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
NVS Admission: नवोदय विद्यालयों में जानिए कैसे मिलता है दाखिला

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। NVS Admission: नवोदय विद्यालय देश के बेहतरीन स्कूलों में शुमार हैं। हर साल 6वीं, 9वीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए भारी संख्या में छात्र-छात्राएं फॉर्म भरते हैं। आने वाले वक्त में आप की भी प्लानिंग है कि आप आगे चलकर एनवीएस स्कूलों में दाखिला लें या फिर पैरेंट्स अपने बच्चे का एडमिशन इन विद्यालयों में कराना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आज, हम आपको बताएंगे इन स्कूलों में कैसे प्रवेश मिलता। इसके लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। आइए डालते हैं एक नजर।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय आवासीय होते हैं। इनमें छात्र-छात्राओं को पढ़ने के साथ-साथ उन्हें रहने और खाने की भी सुविधा दी जाती है। स्पोर्ट में स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए यहां विभिन्न प्रकार के खेलों को प्रोत्साहन दिया जाता है, जिससे छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी नाम रोशन कर सके।

NVS 2023 Admission: जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट में होना होता है शामिल

देश भर में संचालित होने वाली एनवीएस स्कूलों में छठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के स्तर पर प्रवेश दिए जाते हैं। इन कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है, जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट यानी कि जेएनवीएसटी कहा जाता है। हर साल इसके लिए फॉर्म जारी किए जाते हैं। कक्षा के मुताबिक फॉर्म भरने के बाद छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है। इसके बाद एग्जाम में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को इन कक्षाओं में दाखिला मिलता है।

NVS 2023 Admission: क्या चाहिए योग्यता

6वीं, 9वीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को कुछ योग्यता को पूरा करना होता है, तभी वे इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे- अगर आप छठवीं कक्षा में एडमिशन चाहते हैं तो इसके लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट में भाग लेने के लिए यह जरूरी है कि आपने किसी सरकारी, सरकारी सहायताप्राप्त या सरकारी मान्यताप्राप्त विद्यालय वर्तमान में कक्षा पांचवीं में पढ़ाई कर रहे हों। इसके अलावा, जिस जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के इच्‍छुक हैं, उसी जिले का निवासी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Military School Admission: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कैसे दिला सकते हैं अपने बच्चे को दाखिला, यहां से जाने प्रॉसेस