Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha TET 2023: ओडिशा सेकेंड्री स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

ओडिशा सेकेंड्री स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उम्मीदवार ओडिशा बोर्ड द्वारा राज्य टीईटी परीक्षा (Odisha TET 2023) के लिए लॉन्च किए गए पोर्टल onlineapps.bseodisha.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क 600 रुपये का भुगतान 21 दिसंबर तक ही कर लेना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 13 Dec 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
Odisha TET 2023: उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, ओडिशा (BSE Odisha) ने ओडिशा सेकेंड्री स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (OSSTET 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ओडिशा बोर्ड ने दो कटेगरी में आयोजित की जाने वाली राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन हेतु अप्लीकेशन विंडो सोमवार, 11 दिसंबर से ओपेन की और कटेगरी के अनुसार योग्यता रखने वाले उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

Odisha TET 2023: ऐसे करें अप्लाई

ओडिशा सेकेंड्री स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उम्मीदवार ओडिशा बोर्ड द्वारा राज्य टीईटी परीक्षा के लिए लॉन्च किए गए पोर्टल, onlineapps.bseodisha.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क 600 रुपये का भुगतान 21 दिसंबर तक ही कर लेना होगा, जो कि राज्य के एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए 400 रुपये ही है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जो कटेगरी 1 के लिए निर्धारित योग्यता रखते हैं, उन्हें ओडिशा टीईटी 2023 के पेपर 1 के लिए आवेदन करना होगा। इसी प्रकार, जिन कैंडिडेट्स की योग्यता कटेगरी 2 के अनुसार है, उन्हें पेपर 2 के लिए अपना पंजीकरण होगा। दोनों ही पेपरों के लिए ओडिशा बोर्ड ने 2 घंटे 30 मिनट की अवधि निर्धारित की है।

Odisha TET 2023: ओडिशा टीईटी परीक्षा के लिए योग्यता

टीजीटी आर्ट्स के लिए उम्मीदवारों को आर्ट्स या कॉमर्स या संस्कृत में डिग्री और बीएड किया होना चाहिए। चार वर्षीय बीएबीएड किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। टीजीटी साइंस के लिए साइंस में स्नातक या बीई/बीटेक होना चाहिए और बीएड किया होना चाहिए। चार वर्षीय बीएससीबीएड किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार, अन्य विषयों के लिए निर्धारित योग्यता अधिसूचना में देखें।

यह भी पढ़ें - Bank of Baroda Recruitment 2023: बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीनियर मैनेजर पदों पर निकाली भर्ती, पढ़ें डिटेल्स