Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG स्कोर के आधार पर इन टॉप यूनिवर्सिटी में मिल सकता है प्रवेश, देश की टॉप-10 लिस्ट में हैं शामिल

हमारे देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में से 6 यूनिवर्सिटी में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के माध्यम से प्रवेश प्रदान किया जाता है। अगर आप भी देश के टॉप विश्वविद्यालयों से प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं तो सीयूईटी यूजी 2024 एग्जाम में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 26 मार्च 2024 तक जारी रहेगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 04 Mar 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
CUET UG स्कोर के आधार पर देश की इन टॉप यूनिवर्सिटी में मिलता प्रवेश।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में हर स्टूडेंट और उनके माता-पिता चाहते हैं उनके बच्चे को देश की टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सके, जिससे वे वहां बेहतर पढ़ाई करके अपने करियर को एक नई दिशा दे सकें। देश की टॉप विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होता है। अगर आप भी देश के टॉप विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं CUET UG एग्जाम में भाग ले सकते हैं।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी की मान्यता अब पुरे देश में है जिसे नई शिक्षा नीति के तहत स्टार्ट किया गया है। इस एग्जाम के माध्यम से देश की टॉप 10 में से 6 यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिया जाता है।

NIRF की रैंकिंग के अनुसार ये हैं 10 टॉप विश्वविद्यालय

एनआईआरएफ की रैंकिंग के अनुसार भारत के 10 संस्थान निम्नलिखित हैं-

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी बेंगलुरु)
  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI)
  • जाधवपुर यूनिवर्सिटी
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU)
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी
  • अमृता विश्व विद्यापीठम
  • वेल्लौर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT)
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)
  • हैदराबाद यूनिवर्सिटी

इन विश्वविद्यालयों में सीयूईटी यूजी के माध्यम से ले सकते हैं प्रवेश

देश की इन टॉप 10 यूनिवर्सिटी में से आप 6 में सीयूएईटी यूजी के माध्यम से प्रवेश ले सकते हैं। यह 6 विश्वविद्यालय जेएनयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी एवं बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी हैं।

26 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

इन टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए आप सीयूईटी यूजी 2024 में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 27 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है जो 26 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। सीयूएईटी यूजी 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- CUET UG 2024: 26 मार्च तक भरें सीयूईटी फॉर्म, ये देनी होगी फीस, जानें एग्जाम डेट सहित फुल शेड्यूल