Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World AIDS Day 2023 के मौके पर जानिए पहली बार कब मनाया गया था यह दिन, कब हो सकता है इस बीमारी का अंत

वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day 2023) पहली बार साल 1988 में मनाया गया था। इसके बाद से यह हर वर्ष एक नई थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत इस साल साल 2023 की थीम है Let Communities Lead है। इसका आशय है कि बीमारी से प्रभावित समुदायों को नेतृत्व करने की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 01 Dec 2023 07:03 AM (IST)
Hero Image
World AIDS Day 2023 के मौके पर जानिए पहली बार कब मनाया गया था यह दिन। (Image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर में हर साल दिसंबर की शुरुआत यानी कि 1 तारीख को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day 2023) मनाया जाता है। खतरनाक बीमारी के बारे में विश्व के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल यह दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत, कई प्रोगाम आयोजित किए जाते हैं, जिससे लोगों को इस बारे में अवेयर किया जा सके। इस वर्ष भी एक नई थीम के साथ यह दिवस मनाया जाएगा। इसी मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब इस बीमारी का अंत हो सकता है। हाल ही में जारी हुई यूएन की रिपोर्ट में इस संबंध में क्या जानकारी सामने आई है। इसके साथ ही पहली बार यह दिन कब सेलिब्रेट हुआ था।

(Image-freepik)

UNAIDS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2030 तक "एड्स के अंत" तक पहुंचना अभी भी संभव है। हालांकि, यह तभी हो पाएगा, जब जब कम्युनिटीज बेहतर तरीक से लीड करें। इसके साथ ही प्रॉपर फंडिग दी जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में यूएनएड्स ने अपनी वार्षिक विश्व एड्स दिवस रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में यह बात कही गई कि साल 2030 तक "एड्स को अभी खत्म किया जाना संभव है, बशर्ते कि इस दिशा में सही से प्रयास किए जाएं। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में 39 मिलियन लोग एचआईवी से पीड़ित हैं।

World AIDS Day 2023: पहली बार साल 1988 में मनाया गया था यह दिन

वर्ल्ड एड्स डे पहली बार साल 1988 में मनाया गया था। इसके बाद से यह हर वर्ष एक नई थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत, इस साल साल 2023 की थीम है Let Communities Lead है। इसका आशय है कि बीमारी से प्रभावित समुदायों को नेतृत्व करने की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें: Constitution Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस, कॉन्स्टिट्यूशन और लॉ में ये है प्रमुख अंतर