Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने में एक माह की देरी, 25 जुलाई तक सीयूईटी यूजी परिणाम जारी होने की संभावना

संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का परिणाम घोषित होने में हो रही देरी के चलते विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने में एक माह की देरी हो सकती है। पहले 30 जून को सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को जारी होना था लेकिन इसमें लगातार देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट जारी होने में अभी 10 दिन का समय और लग सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
Admission 2024-25: सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी के चलते शैक्षिक सत्र में एक महीने की देरी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : विश्वविद्यालयों सहित देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के लड़खड़ाए शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने में जुटे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की योजना पर फिलहाल पानी फिर गया है। वैसे तो अगस्त के पहले हफ्ते से इन संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई शुरू होनी है, लेकिन स्थिति यह है कि अब तक इनमें दाखिले ही शुरू नहीं हो सके हैं।

इसकी वजह संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का परिणाम घोषित होने में हो रही देरी है। ऐसे में यदि इस महीने के अंत तक इसके परिणाम आ भी जाते हैं तब भी प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने में कम से कम एक महीने का समय लगेगा। इस बीच जो संकेत मिल रहे हैं, उसके तहत सीयूईटी का परिणाम 25 जुलाई के आसपास आ सकता है। हालांकि अभी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीईयूटी में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद कुछ छात्रों की इस सप्ताह फिर से परीक्षा करा रही है।

परिणाम जारी होने में अभी 10 दिन का समय

दोबारा से आयोजित हो रही परीक्षा की उत्तर कुंजी और अंतिम परिमाण जारी होने में कम से कम 10 दिन का और समय लगना तय है। यह स्थित तब है जबकि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने के लिए सीयूईटी की पहल को एक अहम कदम माना था, लेकिन अब यहां भी दिक्कतें खड़ी होने लगी हैं। यूजीसी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत सीयूईटी का परिणाम 30 जून तक आ जाना था और एक जुलाई से सभी विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जानी थी।

विश्वविद्यालयों को इसकी तैयारी रखने के भी निर्देश दिए गए थे, लेकिन एनटीए की परीक्षाओं में एक-एक कर सामने आई अनियमितताओं के चलते इसका परिणाम आने में देरी हो गई। गौरतलब है कि सीईयूटी यूजी के जरिए इस बार देश के 318 विश्वविद्यालय व उच्च शिक्षण संस्थान इस बार दाखिला दे रहे हैं। इनमें सभी 47 केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने शुरू 18 नए स्किल आधारित कोर्सेस, कोई भी ले सकता है दाखिला, ऐसे करें आवेदन