Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये रणनीति, नहीं मिलेगी असफलता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा 2024 को सम्बोधित किया और इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स टीचर्स और अविभावकों द्वारा पूछे गए सवालों जबाव दिए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा की तैयारियों को लेकर रणनीति और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सुझाव भी दिए। आप कुछ मुख्य सुझाव इस आर्टिकल से पढ़कर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 29 Jan 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
Pariksha Pe Charcha 2024: एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए किन बातों का रखें ध्यान, यहां से पढ़ें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में परीक्षा पे चर्चा के सातवें संस्करण का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने स्टूडेंट्स, अविभावक एवं टीचर्स द्वारा पूछे गए सवालों के जबाव दिए। प्रधानमंत्री ने इस दौरान सीधे संवाद किया और परीक्षा के तैयारी को लेकर बहुत से सुझाव और दिए। अगर आप भी एग्जाम की तैयारियों में जुटे हुए हैं तो प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सुझाव और रणनीति आप यहां से पढ़ सकते हैं।

किसी भी तैयारी के लिए अच्छी नींद व बेहतर दिनचर्या है जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज परीक्षा पे चर्चा में स्टूडेंट्स को बेहतर तैयारी के लिए अच्छी नींद व बेहतर दिनचर्या का सुझाव दिया। उन्होंने इसकी महत्ता बताते हुए कहा कि अच्छी नींद आपको पढ़ाई पर फोकस करने में मदद करता है। अच्छी नींद के साथ ही आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार लें।

परीक्षा के दौरान होने वाली गलतियों और तनाव से कैसे बचें

एग्जाम के समय स्टूडेंट्स अपने आप को नॉर्मल रखने की कोशिश करें। एग्जाम हॉल में जाने से पहले डीप ब्रीथिंग करें। परीक्षा हॉल में प्रश्न पत्र आने पर उसे अच्छे से पढ़ें उसके बाद ही उसे हल करें। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के अन्य तनाव से बचें। यह आपको एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा।

कैसे रहें पॉजिटिव

किसी भी प्रकार की चुनौती जीवन में आने पर उसे खुद से एक चुनौती दें और उसे हल करने के लिए बेहतर तरीका ढूंढे। हर परिस्थिति की बेहतर ढंग से एनालिसिस करें और अपने सामर्थ्य का उपयोग करके उस चुनौती का डटकर मुकाबला करें। जीवन में कभी भी आत्मसविश्वास की कमी न होने दें। अगर आप के अंदर आत्मविश्वाश रहेगा तो अवश्य ही आप अपने करियर में तरक्की की राह पर आगे बढ़ते रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Career Tips: सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल