Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा के लिए 12 जनवरी तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, पीएम मोदी से सवाल पूछने का मिलेगा मौका

परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2024) के सातवें संस्करण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस जारी है। ऐसे स्टूडेंट्स और टीचर जो इस कार्यक्रम में शामिल होकर पीएम मोदी से सवाल करना चाहते हैं वे 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसमें कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 01 Jan 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
Pariksha Pe Charcha 2024 के लिए 12 जनवरी तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों के परीक्षा के तनाव को दूर करने और उन्हें सफलता के लिए प्रेरणा देने के लिए "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हैं जिसमें देशभर से छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित होते हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स एवं टीचर्स को पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है।

परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू की जा चुकी है और पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 निर्धारित की गयी है। इसलिए ऐसे छात्र और शिक्षक जो इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

इस तरह से कर सकते हैं पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सवालों का जवाब देकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स का कक्षा 6 से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। आप यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल भी पूछ सकते हैं। आप अपना सवाल अधिकतम 500 शब्दों में लिखकर भेज सकते हैं जिसका उत्तर पीएम मोदी द्वारा दिया जाएगा।

बच्चों के साथ ही इस कार्यक्रम में टीचर्स के साथ ही पैरेंट्स भी शामिल हो सकते हैं। इस कार्यक्रम में 2050 लोगों को चुना जायेगा और उन्हें मंत्रालय की ओर से पीपीसी किट प्रदान की जाएगी।

7वें संस्करण का आयोजन होगा जल्द

आपको बता दें कि इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा का 7वां संस्करण आयोजित किया जायेगा। हालांकि अभी तक इस वर्ष होने वाले परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए डेट की घोषणा नहीं की गयी है लेकिन मंत्रालय की ओर से जल्द ही इसकी डेट घोषित कर दी जाएगी। चूंकि फरवरी माह से विभिन्न बोर्ड्स के एग्जाम शुरू होने वाले हैं इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि जनवरी 2024 माह में ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Board Exams 2024: बोर्ड एग्जाम के लिए नहीं की तैयारी तो शुरू कर दें ये काम, कम दिनों में भी पा सकते हैं बेहतर मार्क्स