Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha 2025: परीक्षा पे चर्चा के लिए जल्द शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन का तरीका

परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद पूरा आवेदन पत्र भरने के बाद ही वे इस आयोजन के लिए आवेदन कर पाएंगे। वहीं अगर शिक्षक और पैरेंट्स भी इवेंट में शामिल होना चाहते हैं तो वे भी भाग ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा पे चर्चा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से हर वर्ष परीक्षा पे चर्चा का आयोजन किया जाता है। इस साल भी यह प्रोगाम आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए संभावना है कि जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाए। हालांकि, अभी तक इस बारे में कोई ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आई है लेकिन पिछले वर्षों के पैटर्न को देखते हुए जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

बता दें कि हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में चयनित छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और अभिभावकों को पीएम मोदी से संवाद करने का मौका मिलता है। इस प्रोगाम का प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर भी किया जाता है। 

Pariksha Pe Charcha 2025: तनाव से निपटने के टिप्स देते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी इस प्रोगाम के दौरान परीक्षार्थियों को एग्जाम से होने वाले तनाव से निपटने के टिप्स देते हैं। इसके साथ ही टीचर्स और पैरेंट्स से भी संवाद करते हैं। इस प्रोगाम में कक्षा 6 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स भाग लेते हैं। 

Pariksha Pe Charcha 2025: परीक्षा पे चर्चा के लिए ऐसे कर पाएंगे आवेदन

सबसे पहले स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। अब यहां संबंधित लिंक पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद सभी डिटेल्स एंटर करने के बाद फॉर्म को भरना होगा। भरे हुए पत्र का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

Pariksha Pe Charcha 2025: पहली बार साल 2018 में हुआ था यह कार्यक्रम आयोजित

साल 2018 में पहली बार परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसके बाद से अब यह वर्ष आयोजित किया जा रहा है। इस साल प्रोगाम का यह आठवां एडशिन होगा। साल 2023 में यह प्रोगाम जनवरी में कराया गया था, जिसमे पीएम मोदी ने स्टूडेंट्स को रील्स पर समय न बर्बाद करने की सलाह दी थी। प्रधानमंत्री ने इसके नुकसान के बारे में भी छात्र-छात्राओं को आगाह किया था। पिछले साल इस आयोजन के लिए दो करोड़ से ज्यादा आवेदन आए थे, जो कि खुद में एक रिकॉर्ड है। 

यह भी पढ़ें: Pariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी ने स्टूडेंट्स को दिए ये एग्जाम टिप्स, 'टाइम मैनेजमेंट से कम करें तनाव'

यह भी पढ़ें: Pariksha Pe Charcha: PM Modi ने बच्चों को रील्‍स पर समय ना बर्बाद करने की दी सलाह, आप भी जान लीजिए इसके नुकसान

यह भी पढ़ें: LIVE UGC NET Result 2024: ugcnet.nta.ac.in पर जारी होगा यूजीसी नेट जून परिणाम, ये रही रिजल्ट जारी होने की टेंटेटिव डेट