Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PhD Admission 2024: अब UGC NET से होगा पीएचडी दाखिला, विश्वविद्यालय अलग से नहीं आयोजित करेंगे प्रवेश परीक्षा

UGC ने देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में PhD में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर बड़ा बदलाव किया है। विश्वविद्यालयों के शोध कार्यक्रमों में दाखिला (PhD Admission 2024) अब राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार (जून और दिसंबर में) आयोजित की जाने वाली यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के माध्यम से लिया जाएगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 28 Mar 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
PhD Admission 2024: जून से UGC NET नतीजों की घोषणा 3 कटेगरी में होगी, जिसमें से एक पीएचडी की होगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। विश्वविद्यालयों में इस साल पीएचडी करने की योजना बना रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में संचालित होने वाले शोध पाठ्यक्रमों (PhD) में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर बड़ा बदलाव किया है। आयोग द्वारा बुधवार, 27 मार्च 2024 को जारी अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालयों के शोध कार्यक्रमों में दाखिला (PhD Admission 2024) अब राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार (जून और दिसंबर में) आयोजित की जाने वाली यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के माध्यम से लिया जाएगा।

PhD Admission 2024: विश्वविद्यालय अलग से नहीं आयोजित करेंगे प्रवेश परीक्षा

इसके साथ ही, UGC द्वारा जारी पीएचडीए दाखिले (PhD Admission 2024) की अधिसूचना में कहा गया है कि विश्वविद्यालय व अन्य HEIs दाखिला लेने के लिए अलग प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं करेंगे। हालांकि, इन संस्थानों को दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु द्वितीय स्तर पर इंटरव्यू का आयोजन करने की छूट दी है। इस क्रम में UGC ने पीएचडी दाखिले की चयन प्रक्रिया में NET स्कोर और इंटरव्यू का वेटेज 70 और 30 निर्धारित किया है।

PhD Admission 2024: 3 कटेगरी में घोषित होंगे UGC NET के नतीजे

UGC ने पीएचडी दाखिले (PhD Admission 2024) के लिए NET की अनिवार्यता करने की अधिसूचना में यह भी घोषणा की है कि अगले सत्र यानी जून 2024 से UGC NET नतीजों की घोषणा 3 कटेगरी में की जाएगी। यह कटेगरी पहले की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए योग्यता के साथ-साथ अब पीएचडी दाखिले के लिए योग्यता की भी होगी। साथ ही, NTA द्वारा UGC NET का रिजल्ट अब पर्सेटाइल में जारी किया जाएगा और उम्मीदवारों के मार्क्स में जारी होंगे।

यह भी पढ़ें - UGC NET June 2024: अगले सप्ताह से शुरू हो सकते हैं यूजीसी नेट जून एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी डिटेल

  • कटेगरी 1 में सफल घोषित उम्मीदवार JRF प्राप्त करने और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • कटेगरी 2 के उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती तथा पीएचडी दाखिले के लिए के लिए आवेदन के पात्र होंगे।
  • कटेगरी 3 में सफल उम्मीदवार सिर्फ पीएचडी दाखिले (PhD Admission 2024) के लिए के लिए आवेदन के पात्र होंगे।