Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Internship: पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें योग्यता और भत्ता सहित स्कीम से जुड़ी सब अहम अपडेट

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल pminintership.mca.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। आवेदन 12 अक्टूबर 2024 से शुरू होंगे। अप्लाई करने के लिए यह विंडो 25 अक्टूबर तक खुली रहेगी। इस दौरान उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को हर महीने 5 हजार रुपये दिए जाएंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 04 Oct 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
PM Internship: पीएम इंटर्नशिप योजना की अवधि एक वर्ष की होगी

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश के युवाओं को जॉब के लिए तैयार करने के मकसद से लॉन्च की गई पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कंपनियों ने इस योजना के लिए रजिस्टर्ड करना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी इंटर्नशिप की तलाश में है तो आपके लिए बढ़िया मौका है आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, फिलहाल अभी कंपनियां पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर रही हैं। इसके बाद जल्द ही कैंडिडेट्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसी क्रम में उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए आज हम डिटेल्स में इस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जैसे कौन इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है। कितना भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा, प्रोगाम की अवधि क्या होगी सहित अन्य मुख्य बातें।

(Image-freepik)

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस स्कीम की अवधि एक वर्ष की होगी। इस दौरान कंपनियां चुने गए उम्मीदवारों को अपने यहां होने वाले कामकाज से जुड़ी हर बारीकी को सिखाएंगी, जिससे अभ्यर्थी को नौकरी के लिए तैयार किया जा सके।

PM Internship scheme 2024: 5 हजार रुपये मिलेगा भत्ता

इस स्कीम के तहत उम्मीदवारों को हर महीने पांच हजार रुपये भत्ता के स्वरुप मिलेंगे। इसमें 4500 रुपये केंद्र सरकार और 500 रुपये सीएसआर फंड से कंपनी देंगे।

PM internship scheme 2024: ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

-कैंडिडेट्स की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

-अभ्यर्थी किसी फुलटाइम जॉब या एजुकेशन में शामिल नहीं होनी चाहिए।

-ऑनलाइन व डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए योग्य होंगे।

PM internship scheme 2024: ये हैं अहम तिथियां

इंटर्नशिप पोर्टल की शुरुआत- 3 अक्टूबर

कैंडिडेट्स इंटर्नशिप के लिए आवेदन की शुरुआत-12 अक्टूबर

कैंडिडेट्स इंटर्नशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि- 25 अक्टूबर 

PM internship scheme 2024: ये उम्मीदवार नहीं होंगे योग्य

आईआईटी, आईआईएम जैसे प्रमुख संस्थानों से स्नातक करने वाले या फिर जिनके पास MBBS, सीए, या सीएमए योग्यता है, वे इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। इसके साथ ही परिवार का कोई फैमिली मेम्बर सरकारी नौकरी करता है तो ऐसे परिवार के सदस्य भी इस स्कीम के लिए योग्य नहीं होंगे।

How to apply for the PM internship scheme 2024: pminintership.mca.gov.in पर करें पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदन 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल pminintership.mca.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। आवेदन 12 अक्टूबर, 2024 से शुरू होंगे। अप्लाई करने के लिए यह विंडो 25 अक्टूबर तक खुली रहेगी। इस दौरान उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: HURL Recruitment 2024: ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी समेत अन्य पदों पर निकली भर्ती, 21 अक्टूबर तक करें आवेदन